PM किसान योजना: खाते में जल्द आने वाली है अगली क़िस्त, ऐसे दुरस्त करें अपना आवेदन
PM किसान योजना: खाते में जल्द आने वाली है अगली क़िस्त, ऐसे दुरस्त करें अपना आवेदन
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को वार्षिक 6 हजार रुपये की सहायता दी जाती है। डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के तहत किसानों को यह राशी दी जाती है। किसानों को अब तक इसके माध्यम से 6 किस्त जारी की चुकी है। अगली किस्त 18 दिनों के बाद आ सकती है। इस योजना के तहत वर्ष में 2-2 हजार रुपये तीन किस्तों में दिए जाते हैं।

ऐसे में अब सातवीं किस्त एक दिसंबर से जारी हो सकती है। दरअसल योजना के तहत पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है, वहीं दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खाते में DBT के जरिए भेज दी जाती है। ऐसे में वे किसान जिन्हें पिछली किस्त बिना किसी दिक्कत के मिल गई थी उन्हें इसबार भी किस्त बगैर किसी झंझट के मिल जाएगी। वहीं ऐसे किसान जिन्होंने हाल में अर्जी दी है या जिनकी पिछली किस्त किसी कारण से अटक गई थी उनके पास अपना आवेदन दुरुस्त करने के लिए अभी 18 दिन बचे हैं।

दरअसल, अक्सर देखा गया है कि आवेदन करने के दौरान किसान लापरवाही कर बैठते हैं। किसान अक्सर आधार नंबर, अकाउंट नंबर, नाम भरते समय स्पेलिंग की गलती कर देते हैं। परिणामस्वरूप उनकी किस्त रोक ली जाती है। ऐसे में यदि आप वक़्त रहते अपनी इन जानकारियों को दुरस्त कर लेंगे तो किस्त का पैसा बगैर किसी समस्या के आपके खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। हालांकि जिन किसानों के नाम लाभार्थी सूची में शामिल कर लिए जाते हैं और किस्त रोक ली जाती है उन्हें अगली किस्त में पैसा जोड़कर दे दिया जाता है।

भारत ने इतिहास में पहली बार मंदी में किया प्रवेश: आरबीआई अधिकारी

रुपए में कमजोरी के चलते सोने में आई तेजी

सेंसेक्स, निफ्टी में आई गिरावट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -