सरकार को कितने में मिल रही आपको 'मुफ्त' लगने वाली कोरोना वैक्सीन ? यहाँ जानें एक डोज़ का भाव
सरकार को कितने में मिल रही आपको 'मुफ्त' लगने वाली कोरोना वैक्सीन ? यहाँ जानें एक डोज़ का भाव
Share:

नई दिल्ली: देश के कुछ हिस्सों में वैक्सीन की कमी को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने वैक्सीन का नया ऑर्डर दिया है. कोविशील्ड और कोवैक्सीन की 66 करोड़ डोज का ये ऑर्डर हाल ही में दिया गया है. वैक्सीन की आपूर्ति अगस्त से दिसंबर के बीच होने की संभावना है. इस ऑर्डर में 37.5 करोड़ खुराक कोविशील्ड की और 28.5 करोड़ खुराक कोवैक्सीन की हैं. लगभग 22 करोड़ डोज निजी अस्पतालों को दी जाएंगी. वहीं आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, ये नया ऑर्डर वैक्सीन की संशोधित कीमतों पर दिए गए हैं, जिसमें कोविशील्ड के लिए 215 रुपए और कोवैक्सीन के लिए 225 रुपए प्रति खुराक का भुगतान किया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सरकार की तरफ से बताया गया है कि, हम जल्द ही 50 करोड़ डोज प्रति दिन लगाने की राह पर हैं. यह हमारे लक्ष्य को पूरा करने के लिए काफी अहम है. शुक्रवार रात 10 बजे तक पूरे देश में लगभग 40 करोड़ डोज लगाई गई हैं. केंद्र सरकार ने जुलाई के लिए 13.5 करोड़ डोज़ की उपलब्धता का संकेत दिया था. केंद्र पहले 150 रुपये प्रति डोज की दर से वैक्सीन खरीद रहा था. सरकार की ओर से संकेत दिया गया था कि वह 21 जून से बदली हुई खरीद योजना के लागू होने के बाद वैक्सीन की कीमतों में बदलाव करेगा.

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा हम अधिक वैक्सीन डोज हासिल करने की राज्यों की चिंता की सराहना करते हैं, तो हमें यह भी सराहना करनी चाहिए कि भारत सरकार कैसे प्रोडक्शन बढ़ा रही है. सरकार सुनिश्चित कर रही है कि अधिक से अधिक वैक्सीन की डोज राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मुहैया कराई जा सकें. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 25 जून को देश की सुप्रीम कोर्ट में दिए गए हलफनामे में कहा था कि दिसंबर तक देश में प्रति माह 1.35 अरब वैक्सीन की डोज उपलब्ध होगी जो वयस्क आबादी के हिसाब से पर्याप्त होंगी.

एसबीआई ने एकीकृत डिजिटल बैंकिंग और शॉपिंग प्लेटफॉर्म को किया लॉन्च

पिछले कुछ वर्षों में बढ़ा झींगे का व्यापार, दुगनी हुई निवेश की कीमत

एनटीपीसी ने वाराणसी में अपशिष्ट से ऊर्जा सुविधा के विकास के लिए किया ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -