बीते 9 वर्षों में कैसे बदली भारत के आम आदमी की जिंदगी ? इंडोनेशिया में विदेश मंत्री जयशंकर ने बताया
बीते 9 वर्षों में कैसे बदली भारत के आम आदमी की जिंदगी ? इंडोनेशिया में विदेश मंत्री जयशंकर ने बताया
Share:

जकार्ता: भारत में बीते 9 वर्षों में कुछ ऐसे एतिहासिक बदलाव हुए हैं, जिनकी चर्चाएं दुनियाभर में हो रहीं हैं. देश की क्षमताएं बढ़ने के बाद जहां भारत की ताकत बढ़ी है, वहीं आम आदमी की जिंदगी भी पहले के मुकाबले सुगम-सरल हुई है. इसी क्रम में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार (13 जुलाई) को कहा कि भारत सरकार ने बीते नौ वर्षों में बड़ी संख्या में ऐसे नियमों को बदल दिया है, जिनसे लोगों का जीवन मुश्किल हो रहा था. जयशंकर ने जकार्ता में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए उक्त बातें कही हैं. विदेश मंत्री ने इंडोनेशिया में रहने वाले प्रवासी भारतीयों से भारत की विकास यात्रा में शामिल होने की अपील की. एस जयशंकर ने भारत में हो रहे परिवर्तनों और नये भारत के उदय के संबंध में बात करते हुए नए भारत की ताकत पर भी खुलकर चर्चा की.

उन्होंने कहा कि, ‘मेरा मानना है कि हमारे देश में बड़ी संख्या में नियम हैं और लोगों का जीवन किस प्रकार मुश्किल बना दिया है. विगत 9 वर्षों में हमने घड़ी को पलट दिया है. उन्होंने मज़ाकिया लहजे में कहा कि, मुझे लगता है कि मेरी याददाश्त सही कार्य करती है, दरअसल, कारोबार करने में आसानी के मामले में हम तक़रीबन 63 पायदान ऊपर चले गए हैं.’ उन्होंने कहा कि एक और अवधारणा जिसे पीएम नरेन्द्र मोदी बढ़ावा दे रहे हैं, वह है जीवन जीने में आसानी और औसत भारतीय नागरिक के लिए जीवन को और ज्यादा आरामदायक किस तरह बनाया जाए.

बता दें कि जयशंकर इस समय इंडोनेशिया की राजधानी में आसियान देशों के विदेश मंत्रियों की मीटिंग में हिस्सा लेने पहुंचे हैं. जयशंकर ने सिंगापुर के भारतीय मूल के विदेश मंत्री विवियन बालाकृष्णन के साथ मुलाकात की और समग्र सामरिक गठजोड़ के अनुपालन में हुई प्रगति का जिक्र किया. विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, ‘आज सुबह आसियान-भारत विदेश मंत्रियों की गर्मजोशी भरी और सार्थक मीटिंग हुई. मेरे साथ सह अध्यक्षता करने के लिए विवियन बाला का धन्यवाद. हमने डिजिटल, फिनटेक, खाद्य सुरक्षा और नौवहन जैसे क्षेत्रों में ज्यादा फोकस करने पर चर्चा की. इस दौरान म्यांमार की स्थिति पर विचारों का आदान प्रदान किया.’

बता दें कि आसियान देशों में भारत सबसे सशक्त स्थिति में है. भारत अपनी सामर्थ्य का इस्तेमाल विश्व की भलाई में करता है. इस प्रकार एक बार फिर दुनिया ने भारत की शक्ति को देखा है. आसियान की बात करें तो गत वर्ष की तुलना में आसियान देशों में भारत की स्वीकृति में 50 फीसद से अधिक का इजाफा हुआ है.

फ्रांस में दिखेगा भारतीय जवानों का दम, बैस्टिल डे परेड में शामिल होंगी तीनों सेनाएं, पीएम मोदी होंगे मुख्य अतिथि

'फ्रांस से मेरा 40 साल पुराना रिश्ता, भारत का इतिहास हजारों वर्ष प्राचीन..', पीएम मोदी के संबोधन की मुख्य बातें

लीजन ऑफ ऑनर: फ्रांस ने भी PM मोदी को दिया अपना सर्वोच्च सम्मान, आज तक किसी भारतीय पीएम को नहीं मिला ये अवार्ड

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -