मनुष्यों के लिए कितने हानिकारक हैं मोबाइल टॉवर्स ? याचिकाओं पर सुनवाई के लिए तैयार हुआ सुप्रीम कोर्ट
मनुष्यों के लिए कितने हानिकारक हैं मोबाइल टॉवर्स ? याचिकाओं पर सुनवाई के लिए तैयार हुआ सुप्रीम कोर्ट
Share:

नई दिल्ली: भारत का सर्वोच्च न्यायालय इस साल 5 सितंबर से मनुष्यों और जानवरों पर मोबाइल टावरों के हानिकारक प्रभावों के संबंध में याचिकाओं के एक समूह पर सुनवाई करने के लिए सहमत हो गया है। ये याचिकाएँ, जो 2013 से लंबित हैं, मोबाइल टावरों से निकलने वाले विकिरणों से होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को उजागर करती हैं, जिनमें सिरदर्द, नींद में खलल, चक्कर आना और तंत्रिका संबंधी समस्याएं शामिल हैं।

सुनवाई के दौरान टेलीकॉम ऑपरेटरों के प्रतिनिधि ने अपनी स्थिति का समर्थन करने वाली विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्टों का उल्लेख किया। हालाँकि, विरोधी वकील प्रशांत भूषण ने इस दावे का खंडन किया और मोबाइल टावरों से विद्युत चुम्बकीय विकिरण के हानिकारक प्रभावों पर 50 से अधिक वैज्ञानिक पत्र प्रस्तुत किए। भूषण ने तर्क दिया कि भारत में मोबाइल ऑपरेटरों द्वारा अपनाए जाने वाले विकिरण मानक बहुत नरम हैं और इन्हें और सख्त करने की जरूरत है। भूषण ने 2014-15 की संसदीय स्थायी समिति की रिपोर्ट का भी हवाला दिया, जिसमें मनुष्यों पर मोबाइल टावरों के हानिकारक प्रभावों को संबोधित करने के लिए एक नियामक ढांचे की कमी के बारे में चिंता व्यक्त की गई थी। समिति ने एक विशिष्ट समय सीमा के भीतर मनुष्यों पर दूरसंचार/मोबाइल टावरों और हैंडसेट के प्रभाव का आकलन करने के लिए एक प्रतिष्ठित सरकारी संगठन द्वारा किए गए वैज्ञानिक अध्ययन की सिफारिश की।

2016 में, सुप्रीम कोर्ट ने दूरसंचार विभाग (DoT) को इस मुद्दे पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया, जिसमें विकसित देशों द्वारा अपनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय मानकों और DoT द्वारा निर्धारित मानकों को शामिल किया जाए। अदालत ने इस बात पर स्पष्टीकरण मांगा कि इन मानकों को कैसे लागू किया जाता है। मनुष्यों पर प्रतिकूल प्रभावों के अलावा, याचिकाएं भारत में मोबाइल टावरों से कम उत्सर्जन मानकों और इन टावरों के लिए DoT द्वारा निर्धारित नियमों के अपर्याप्त प्रवर्तन और विनियमन जैसे मुद्दों को भी संबोधित करती हैं।

मुश्ताक-अजहर, इरफ़ान-अबरार..! जम्मू कश्मीर से आतंकियों के 4 सहयोगी गिरफ्तार, धन जुटाने वाले 3 सरकारी कर्मचारी बर्खास्त

26 जुलाई से शुरू हो सकता है पश्चिम बंगाल का विधानसभा सत्र, पंचायत चुनाव में हुई थी भारी हिंसा

भाजपा के खिलाफ 'INDIA' होगा विपक्षी गठबंधन का नाम, क्या इससे पूरा होगा 2024 का 'चुनावी' काम ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -