भाजपा के खिलाफ 'INDIA' होगा विपक्षी गठबंधन का नाम, क्या इससे पूरा होगा 2024 का 'चुनावी' काम ?
भाजपा के खिलाफ 'INDIA' होगा विपक्षी गठबंधन का नाम, क्या इससे पूरा होगा 2024 का 'चुनावी' काम ?
Share:

बेंगलुरु: कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में विपक्षी बैठक का दूसरा दिन नेताओं द्वारा महागठबंधन के लिए एक नया नाम तय करने के साथ संपन्न हुआ। कांग्रेस ने गठबंधन को 'India' नाम देने का प्रस्ताव दिया, जिसका अर्थ है:- इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इंक्लूसिव अलायन्स। यह नाम 26 विपक्षी दलों की एकता बैठक के बाद सामने आया है, जिसमें पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी मौजूद थीं। हालाँकि, इस नाम को भारतीय जनता से भावनात्मक रूप से जोड़कर उसका चुनावी लाभ लेने की कोशिश के रूप में भी देखा जा रहा है। दरअसल, भारत का दूसरा नाम INDIA होने की वजह से, विपक्षी दल इसे, जनता के बीच INDIA बनाम मोदी के रूप में प्रचारित करने की कोशिश करेंगे कि, वे INDIA को बचाने के लिए लड़ रहे हैं और हो सकता है इसमें उन्हें मतदाताओं का साथ भी मिल जाए।  

बता दें कि, दूसरी विपक्षी बैठक में शामिल होने वालों में एमडीएमके, केडीएमके, वीसीके, आरएसपी, फॉरवर्ड ब्लॉक, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस (जोसेफ) और केरल कांग्रेस (मणि) समेत कई पार्टियां शामिल हैं। बता दें कि, 24 विपक्षी दलों के पास सामूहिक रूप से लगभग 150 लोकसभा सीटें हैं। इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि विपक्षी दलों के बीच मतभेद बहुत बड़े नहीं हैं। उन्होंने कहा कि, 'हम जानते हैं कि राज्य स्तर पर, हममें से कुछ के बीच मतभेद हैं। ये मतभेद वैचारिक नहीं हैं। ये मतभेद इतने बड़े नहीं हैं कि हम आम आदमी और मध्यम वर्ग के लिए उन्हें पीछे नहीं छोड़ सकते, क्योंकि युवाओं के लिए, गरीबों के लिए, दलितों के लिए, आदिवासियों के लिए और अल्पसंख्यकों के लिए, जिनके अधिकारों को पर्दे के पीछे चुपचाप कुचला जा रहा है, उनके लिए हमें काम करना है।'

बता दें कि, संयुक्त विपक्ष की पहली बैठक 23 जून को हुई थी, पहली और दूसरी बैठक में बड़ा अंतर सोनिया गांधी की मौजूदगी का है। उनकी उपस्थिति को लोकसभा में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी कांग्रेस को संयुक्त विपक्ष के मंच पर वापस लाने के कदम के रूप में देखा जा रहा है। हालाँकि, कांग्रेस ने कहा है कि उसे सत्ता या प्रधानमंत्री पद में कोई दिलचस्पी नहीं है। विपक्ष 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए गठबंधन के कामकाज के लिए एक सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम का मसौदा तैयार करने के लिए एक उप-समिति के संयुक्त घोषणापत्र पर हस्ताक्षर कर सकता है। संयुक्त विपक्ष भाजपा के खिलाफ प्रति सीट एक उम्मीदवार खड़ा करेगा। मंगलवार की बैठक में सीट बंटवारे के फॉर्मूले पर चर्चा होने की संभावना है। हालांकि, पिछली बैठक में पार्टियों ने तय किया था कि अलग-अलग सीटों और उम्मीदवारों पर राज्य स्तर पर चर्चा की जाएगी।

'सब चौपट कर दिया, पीएम मोदी से छुटकारा चाहती है जनता..', विपक्ष की एकता बैठक से बीच सीएम केजरीवाल ने बोला हमला

ट्रक की टक्कर के बाद आग का गोला बन गई कार, पति-पत्नी समेत चार जिंदा जले

'ऐसे लोगों को पाकिस्तान भेज दो..', कोर्ट ने करामत अली, मोहम्मद अयूब और नौशाद को सुनाई उम्रकैद की सजा, जानें पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -