इन उपायों से दूर होगी गले की सूजन
इन उपायों से दूर होगी गले की सूजन
Share:

बदतले मौसम की वजह से कई तरह की पेरशानियों का सामना करना पड़ता है, जिसमें सर्दी, जुकाम और गले में खराश की समस्या हो सकती है। गले में कांटों जैसी चुभन होने के साथ ही बोलने में भी परेशानी हो सकती है। गले में खराश की वजह से खाना खाने, पानी पीने और थूक निगलते वक्त गले में दर्द होता है। ऐसे में व्यक्ति को बहुत अधिक परेशानी और असुविधा महसूस होती है। यह कभी-कभी जुकाम होने का संकेत भी होता हैं। 

इन संकेतों से जानें कहीं आपकी बीमारी गंभीर तो नहीं..

यह है इसके कारण 

जानकारी के मुताबिक गले में दर्द बैक्टीरियल इंफेक्शन के कारण होता है। प्राकृतिक औषधियों से बनी गर्म चाय गले की खराश से छुटकारा पाने के लिए बेहद कारगर नुस्खा है। इसके लिए काली मिर्च, तुलसी और लौंग से बनी चाय का सेवन करें। एक कप गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस और शहद डालकर पीएं। इसमें थोड़ी सी काली मिर्च भी मिला सकते हैं।

इन तरीकों से दूर होंगे घर में घुसे मच्छर

और भी है कई उपाय 

इसी के साथ शहद खांसी और गले में दर्द को कम करने में मदद करता है। यह गले को आराम पहुंचाता है। सोते समय दो चम्मच शहद का सेवन करने से यह खराश और खांसी को ठीक करने में मदद करता है। इसके साथ ही आप शहद का सेवन दिन में एक बार भी कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि एक साल से छोटे बच्चे को शहद नहीं देना चाहिए।

अधिक चीनी खाना सेहत के लिए है नुकसानदायक

स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाएगा पाइनापल के ज्यूस में शहद

इस कारण सुन्न हो जाते है हाथ-पैर, ऐसे पाएं छुटकारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -