'अगर सरदार पटेल नहीं होते तो हैदराबाद को मुक्त होने में कई और साल लगते': अमित शाह
'अगर सरदार पटेल नहीं होते तो हैदराबाद को मुक्त होने में कई और साल लगते': अमित शाह
Share:

हैदराबाद: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने तेलंगाना, हैदराबाद-कर्नाटक और मराठवाड़ा के लोगों को ‘हैदराबाद मुक्ति दिवस' की आज यानी शनिवार को बधाई दी और इसी के साथ भारत संघ में क्षेत्र के विलय के लिए ‘रजाकारों' के ‘‘अत्याचारों'' के खिलाफ साहसी लड़ाई लड़ने के लिए उनकी सराहना की। जी दरअसल हैदराबाद राज्य निजाम शासन के अधीन था और तत्कालीन गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल द्वारा शुरू की गई सैन्य कार्रवाई के बाद तत्कालीन हैदराबाद का 17 सितंबर, 1948 को भारत में विलय किया गया था।

ऐसे में यहाँ संबोधन देते हुए उन्होंने कहा कि, 'अगर सरदार पटेल नहीं होते तो हैदराबाद को मुक्त होने में कई और साल लगते। भारत में इसका विलय कराने के लिए ‘ऑपरेशन पोलो' नाम से अभियान चलाया था, जो 1948 मे आज ही के दिन समाप्त हुआ था।' वहीं अमित शाह ने एक ट्वीट भी किया जिसमे उन्होंने लिखा, ‘‘तेलंगाना, हैदराबाद-कर्नाटक एवं मराठवाड़ा क्षेत्र के लोगों को ‘हैदराबाद मुक्ति दिवस' की शुभकामनाएं। मैं उन शहीदों एवं बहादुर योद्धाओं को नमन करता हूं, उन्होंने हैदराबाद के भारत संघ में विलय के लिए निर्दयी निजाम शासन के दौरान रजाकारों के अत्याचारों के खिलाफ बहादुरी से लड़ाई लड़ी।''

आप सभी को बता दें कि केंद्र सरकार ‘हैदराबाद मुक्ति दिवस' पर सिकंदराबाद में आज यानी शनिवार को एक कार्यक्रम आयोजित किया और इस आयोजन में गृह मंत्री मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। रजाकार एक निजी सेना (मिलिशिया) थी, जिसने हैदराबाद में तत्कालीन निजाम शासन का बचाव किया था और हिंदुओं पर अत्याचार किया था। जी हाँ और जब भारत को स्वतंत्रता मिली, तो रजाकारों ने भारत संघ में हैदराबाद के विलय का विरोध किया था।

पंचायत उपयंत्री 10 हजार रुपए रिश्वत लेते रंगेहाथ पकड़ाया,ऐसे हुआ ट्रैप

होटल से इन चीजों को घर ला सकते हैं आप, नहीं लगेगा चोरी का इल्जाम

महाराष्ट्र की ग्रहणी बनीं 'कौन बनेगा करोड़पति 14' की पहली करोड़पति

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -