HAL बनाएगा 'अपाचे' जैसे ताकतवर लड़ाकू हेलीकाप्टर, भारत को होगा अरबों का फायदा
HAL बनाएगा 'अपाचे' जैसे ताकतवर लड़ाकू हेलीकाप्टर, भारत को होगा अरबों का फायदा
Share:

बेंगलुरु: हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) तीनों इंडियन आर्मी के लिए 500 लड़ाकू हेलिकॉप्‍टर तैयार करने जा रहा हैं। HAL ने वर्ष 2027 तक 10 से 12 टन के स्वदेशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर निर्मित करने की महत्वाकांक्षी परियोजना पर काम आरंभ कर दिया है। सरकार से इस योजना को स्वीकृति मिलने पर इस सैन्‍य हेलीकॉप्टर का पहला प्रारूप 2023 में बन जाएगा।

HAL के प्रबंध निदेशक आर माधवन के मुताबिक, ये जिन लड़ाकू हेलिकॉप्‍टर निर्मित किए जाने की योजना हैं वो हेलीकॉप्टर बोइंग के अपाचे के जैसे विश्व के बेहतरीन सैन्य हेलीकॉप्टर के टक्कर देने वाले होगे। HAL ने इन लड़ाकू हेलीकॉप्टर की शुरुआती डिजाइन तैयार कर ली है और प्रारंभिक योजना के तहत कम से कम 500 हेलीकॉप्टर बनाने का टारगेट है और यदि सरकार इस वर्ष स्वीकृति देती है तो हेलीकॉप्टर का पहला प्रारूप 2023 में बनकर तैयार हो जाएगा।

आपको बता दें HAL की महत्वाकांक्षा योजना का मकसद तीनों भारतीय सेनाओं के लिए करोड़ों रुपये से विदेशों से खरीदे जाने वाले हेलीकॉप्टर के इम्पोर्ट को रोकना है। HAL के प्रमुख निदेशक ने कहा कि इस परियोजना का मकसद लड़ाकू हेलिकॉप्टरों के इम्पोर्ट में चार लाख करोड़ रुपए तक की कमी लाना है। यानी कि सरकार से यदि HAL की इस योजना को मंजूरी मिल जाती हैं तो आयातित किए जाने वाले हेलिकॉप्‍टरों के आयात पर आने वाले खर्च कम होने से भारत को करोड़ो का फायदा भी होगा।

अब विमान में उपयोग कर सकेंगे इंटरनेट

GST कलेक्शन में आयी 12 फीसद की बढ़ोत्‍तरी

Share Market: आज बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -