अब विमान में उपयोग कर सकेंगे इंटरनेट
अब विमान में उपयोग कर सकेंगे इंटरनेट
Share:

नई दिल्ली: होली से पहले केंद्र सरकार की और से हवाई यात्रा करने वालों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. खबर यह हैं कि अब फ्लाइट में यात्री अपने मोबाइल, लैपटॉप और अन्य उपकरणों में WiFi सर्विस का लाभ ले सकेंगे. इसके लिए केंद्र सरकार के सिविल एविएशन मंत्रालय ने नोटिस भी जारी कर दिया है. इसके पश्चात्  अब केंद्र सरकार की और से एयरलाइन कंपनियों को इस बात की आजादी दे दी गई है कि वो अपने यात्रियों को फ्लाइट के बीच इंटरनेट सुविधा प्रदान कर सकें.

मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, फ्लाइट में पायलट इन कमांड विमान में सवार यात्रियों को इंटरनेट उपयोग करने की अनुमति दे सकता है. यह अनुमति तब दी जाएगी मोबाइल फोन, लैपटॉप या अन्य उपकरण जिनमें इंटरनेट उपयोग किया जाना है वो फ्लाइट मोड पर होंगे. इसके लिए डायरेक्टर जनरल विमान को WiFi की मदद से फ्लाइट के दौरान इंटरनेट उपयोग करने के लिए सर्टिफाई करे दिया हैं.

नए नियम को समझाने के लिए अधिकारियों ने कहा हैं कि विमान में वाईफाई सर्विस तब उपयोग की जा सकेगी जब विमान के दरवाजे बंद होंगे. आपको बता दें कि शुक्रवार को ही विस्तारा के सीईओ लेसली थंग ने अपने पहले Boeing 787-9 एयरक्राफ्ट की डिलेवरी लेते समय कहा था कि यह भारत का पहला विमान होगा जिसमें यात्रियों को इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होगी.

आपको बता दें कि 2018 में TRAI ने फ्लाइट में यात्रियों को इंटरनेट और WiFi सर्विसेस देने की बात सामने आई थी. तब ट्राई ने बताया था कि इन सेवाओं को देश में इन फ्लाइट कनेक्टिविटी के रूप में उपलब्ध करवाया जाना चाहिए. ट्राई के इस प्रस्ताव के पश्चात् बीते साल अगस्त में संशोधन ड्राफ्ट में इसका जिक्र किया था. इसके पश्चात् से ही इस सुविधा का इंतजार हो रहा है. वहीं, केंद्रीय मंत्रालय द्वारा नोटिफिकेशन जारी किए जाने के पश्चात् अब हवाई यात्रियों को भी फ्लाइट के बीच इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होगी.

भारत की पहली महिला गवर्नर सरोजिनी नायडू की 71वीं पुण्यतिथि आज

बजट से संशोधित वेतनमान और नियमित नौकरी की आस

कॉलेज की दीवारों पर लगा भारत विरोधी पोस्टर, पुलिस ने उठाया सख्त कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -