GST कलेक्शन में आयी 12 फीसद की बढ़ोत्‍तरी
GST कलेक्शन में आयी 12 फीसद की बढ़ोत्‍तरी
Share:

जीएसटी कलेक्शन में एक लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की मासिक वसूली का सिलसिला जारी है।इसके साथ ही  इस साल फरवरी में जीएसटी कलेक्शन 1,05,366 करोड़ रुपये का रहा जो पिछले साल फरवरी के मुकाबले 12 फीसद ज्यादा है। फिलहाल , इस साल जनवरी के मुकाबले फरवरी के कलेक्शन में मामूली गिरावट देखी गई। इस साल जनवरी में 1,10,818 करोड़ रुपये की वसूली हुई थी।

पिछले वर्ष नवंबर से मासिक जीएसटी कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपये से अधिक रहा है।वहीं वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार फरवरी, 2020 में जीएसटी के कुल कलेक्शन में सीजीएसटी की हिस्सेदारी 20,569 करोड़ रुपये, एसजीएसटी की हिस्सेदारी 27,348 करोड़ तो आइजीएसटी की हिस्सेदारी 48,503 करोड़ रुपये रही। सेस के मद में 8,947 करोड़ रुपये वसूले गए। 

मंत्रालय के मुताबिक 29 फरवरी, 2020 तक जनवरी के लिए 83 लाख जीएसटीआर 3बी रिटर्न फाइल किए गए।वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार , इस साल फरवरी महीने में वस्तुओं के आयात पर वसूले जाने वाले जीएसटी में बीते साल के फरवरी माह के मुकाबले आठ फीसद का इजाफा रहा। इसके साथ ही मंत्रालय के मुताबिक केंद्र सरकार की तरफ से आइजीएसटी के मद से 22,586 करोड़ रुपये और सीजीएसटी के मद में 16,553 करोड़ रुपये सेटल किए गए।इसके साथ ही  फरवरी, 2020 के नियमित सेटलमेंट के बाद केंद्र सरकार को सीजीएसटी के रूप में इस अवधि में 43,155 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। राज्यों को एसजीएसटी के रूप में इस दौरान 43,901 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ।

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के दाम में आयी कमी, जानिये नयी कीमत

Manufacturing PMI: फैक्टरी गतिविधियों में सुस्ती आने के बाद भी मजबूत है बुनियाद

Unemployment Rate: भारत में पिछले चार महीनों में सबसे ज्यादा बढ़ी बेरोजगारी दर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -