'ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग में मुस्लिम पक्ष ने किया 63 cm का छेद...', कोर्ट में हिन्दू पक्ष का दावा
'ज्ञानवापी में मिले शिवलिंग में मुस्लिम पक्ष ने किया 63 cm का छेद...', कोर्ट में हिन्दू पक्ष का दावा
Share:

वाराणसी: विवादित ज्ञानवापी परिसर मामले पर गुरुवार को अहम सुनवाई हुई। हिंदू और मुस्लिम पक्ष में यहां तीखी बहस हुई, जो तक़रीबन दो घंटे तक चली। हिंदू पक्ष ने यहां शिवलिंग के साथ छेड़छाड़ किए जाने का दावा किया। वहीं मुस्लिम पक्ष ने पांच प्वाइंट के माध्यम से हिंदू पक्ष के मामले को खारिज करने की मांग की। गुरुवार को वाराणसी की कोर्ट को दो मसलों पर गौर करना था। पहला- श्रृंगार गौरी मामला सुनवाई करने लायक है या नहीं? दूसरा- क्या हिंदू पक्ष की मांग 1991 एक्ट के खिलाफ है?

गुरुवार को हिंदू पक्ष ने शिवलिंग के अपने दावे को फिर पुरजोर तरीके से उठाया और आरोप लगाते हुए कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद में मिले 'शिवलिंग' के साथ मुस्लिम पक्ष द्वारा छेड़छाड़ की गई है। हिंदू पक्ष के अनुसार, शिवलिंग के साथ बेअदबी की गई। हिन्दू पक्ष ने कोर्ट में कहा कि आकृति में जानबूझकर ड्रिल मशीन से 63 सेंटीमीटर का छेद किया गया, मतलब शिवलिंग को फव्वारा बनाने की साजिश की गई। 

हिंदू पक्ष के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि कमीशन रिपोर्ट स्पष्ट बताती है कि वहां हिंदू मंदिर था और शिवलिंग पाया गया है। जब शिवलिंग मौजूद है, तो इसी से स्पष्ट हो जाता है कि धार्मिक स्वरूप किसने बदला। मतलब मुस्लिम पक्ष आरोप लगा रहा है कि मस्जिद के स्वरूप को बदलने का प्रयास किया जा रहा है, मगर शिवलिंग के बहाने हिदू पक्ष ने पलटवार करते हुए कहा कि मुस्लिम पक्ष ने ही मंदिर का स्वरूप बदला है। 

इतिहासकार इरफ़ान हबीब का दावा :- 

बता दें कि जाने माने इतिहासकार इरफ़ान हबीब ने खुलेआम स्वीकार किया है कि, मुग़ल बादशाह औरंगज़ेब ने ही काशी और मथुरा के मंदिर तुड़वाए थे। इरफ़ान हबीब ने कहा है कि हां औरंगजेब ने ही मथुरा काशी के मंदिर तोड़े थे। उस जमाने में छिपकर काम नहीं होता था। उन्होंने बताया कि इतिहास में मंदिर ध्वस्त करने की तारीख तक दर्ज है। इरफान हबीब ने कहा कि बनारस का मंदिर औरंगजेब ने ध्वस्त किया था और मथुरा का मंदिर भी इसमें शामिल है। जिसे राजा वीर सिंह बुंदेला ने जहांगीर के शासनकाल में बनावाया था। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि दो मुख्य मंदिर हैं जिसे औरंगजेब ने तुड़वाया था। इरफान हबीब का कहना है कि ऐसी कोई बात नहीं जो नई हो। सब बातें इतिहास में दर्ज हैं। उन्होंने यह भी कहा कि, जो मंदिर ध्वस्त किए गए, उसके पत्थर मस्जिदों में लगाए गए। 

दिल्ली के मक्कड़ हॉस्पिटल में भड़की भीषण आग, डॉक्टरों का आवास जलकर ख़ाक.., देखें भयावह तस्वीरें

IAS अफसर को मिली कुत्ते की 'शाही सैर' की सजा, जाना पड़ा पत्नी से 3500 KM दूर

सेल्फी लेने के चक्कर में युवक ने गंवाई जान, मालगाड़ी पर चढ़कर खिंच रहा था फोटो, तभी...

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -