संयुक्त राष्ट्र में 'हिंदी' की धूम! भारत ने डोनेट किए 1,000,000 अमेरिकी डॉलर
संयुक्त राष्ट्र में 'हिंदी' की धूम! भारत ने डोनेट किए 1,000,000 अमेरिकी डॉलर
Share:

न्यूयॉर्क: भारत ने संगठन के भीतर हिंदी भाषा के उपयोग का समर्थन करने के लिए संयुक्त राष्ट्र को 1,000,000 अमेरिकी डॉलर का दान दिया है। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने संयुक्त राष्ट्र में हिंदी के उपयोग को बढ़ाने की दिशा में योगदान के रूप में संयुक्त राष्ट्र (UN) की वैश्विक संचार विभाग की अवर महासचिव मेलिसा फ्लेमिंग को एक चेक प्रदान किया। हिंदी@यूएन परियोजना का उद्देश्य हिंदी भाषा को बढ़ावा देकर बाधाओं को तोड़ना और सार्वजनिक पहुंच को बढ़ाना है।

 

राजदूत कंबोज ने हिंदी में समाचार और मल्टीमीडिया सामग्री को मुख्यधारा में लाने के संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों की भारत और हिंदी भाषी आबादी में सराहना पर प्रकाश डाला। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र में हिंदी के उपयोग को समर्थन जारी रखने की भारत की प्रतिबद्धता की पुष्टि की। भारत और संयुक्त राष्ट्र के बीच इस साझेदारी का उद्देश्य समावेशी संवाद और समझ को बढ़ावा देना है। हिंदी@यूएन परियोजना 2018 में संयुक्त राष्ट्र जन सूचना विभाग के सहयोग से शुरू की गई थी। इसका लक्ष्य दुनिया भर में हिंदी भाषी समुदायों के बीच वैश्विक मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और हिंदी भाषा में सार्वजनिक पहुंच में सुधार करना है। यह परियोजना संयुक्त राष्ट्र समाचार वेबसाइट, ट्विटर, इंस्टाग्राम, फेसबुक और साप्ताहिक संयुक्त राष्ट्र समाचार-हिंदी ऑडियो बुलेटिन जैसे विभिन्न प्लेटफार्मों का उपयोग करती है।

संयुक्त राष्ट्र के हिंदी सोशल मीडिया खातों ने महत्वपूर्ण फॉलोअर्स प्राप्त किए हैं, ट्विटर पर लगभग 50,000, इंस्टाग्राम पर 29,000 और फेसबुक पर 15,000 हैं। हिंदी यूएन न्यूज वेबसाइट को लगभग 1.3 मिलियन वार्षिक इंप्रेशन मिलते हैं और यह इंटरनेट सर्च इंजन पर शीर्ष खोज परिणामों में से एक बनी हुई है। इस योगदान और सहयोग के माध्यम से, भारत और संयुक्त राष्ट्र का लक्ष्य भाषाई समावेशिता को बढ़ावा देना और महत्वपूर्ण वैश्विक जानकारी को व्यापक दर्शकों तक पहुंचाना है।

पीएम मोदी ने किया पोर्ट ब्लेयर हवाई अड्डे के नए एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन

5 सालों में गरीबी से बाहर निकले रिकॉर्ड 13.5 करोड़ भारतीय, यूपी-बिहार के लोगों का जीवन स्तर काफी सुधरा - नीति आयोग की रिपोर्ट

'सारे भ्रष्टाचारी बड़े प्रेम से मिल रहे हैं लेकिन इनकी दुकान में जुटे हुए लोग परिवारवाद के समर्थक हैं', विपक्षी महाजुटान पर बोले PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -