हिमाचल-गुजरात के विधानसभा चुनावों का ऐलान जल्द, राज्यों के दौरों पर निकला निर्वाचन आयोग
हिमाचल-गुजरात के विधानसभा चुनावों का ऐलान जल्द, राज्यों के दौरों पर निकला निर्वाचन आयोग
Share:

नई दिल्ली: गुजरात और हिमाचल प्रदेश में जल्द ही विधानसभा चुनावों का ऐलान होने वाला है। विधानसभा चुनावों की तैयारियां तेज करते हुए निर्वाचन आयोग की टीम हिमाचल प्रदेश और गुजरात में चुनाव तंत्र की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज दोनों राज्यों का दौरे पर जाएगी। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे आज गुरुवार से हिमाचल प्रदेश के तीन दिवसीय दौरे पर हैं। वे तैयारियों की समीक्षा करने और चुनावों का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार के शीर्ष अधिकारियों के साथ मंथन करेंगे।

इसका साथ ही कुमार और पांडे के अगले सोमवार (26 सितम्बर) को तैयारियों का जायजा लेने के लिए गुजरात जाने का भी अनुमान है। बता दें कि, हिमालच प्रदेश और गुजरात विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमश: आठ जनवरी 2023 और 23 फरवरी 2023 को खत्म हो रहा है। निर्वाचन आयोग किसी भी सदन के पांच वर्ष के कार्यकाल की अवधि ख़त्म होने के छह महीने के भीतर कभी भी चुनाव करा सकता है। हिमाचल प्रदेश में 2017 में नौ नवंबर को चुनाव हुए थे, जबकि गुजरात में नौ और 14 दिसंबर को दो चरणों में वोटिंग कराई गई थी।

बता दें कि, निर्वाचन आयोग, चुनाव कार्यक्रम का ऐलान करने से पहले अक्सर राज्यों का दौरा करता है। साल 2017 में हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को मतदान हुआ था, जबकि गुजरात ने दो चरणों 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को मतदान हुआ था। गुजरात में भाजपा वर्ष 1998 से सत्ता में है और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस 2017 के पिछले विधानसभा चुनाव में उसे हराने के नजदीक पहुँच गई थी, लेकिन सरकार भाजपा की ही बनी थी।

5 मुस्लिम नेताओं से मिले संघ प्रमुख मोहन भागवत, हिन्दू-मुस्लिम एकता पर हुई चर्चा

हैदराबाद: T20 मैच की टिकटों को लेकर मारामारी, खेलमंत्री ने दी चेतावनी

आखिर किस मिशन में जुटा हुआ है PFI ? दिल्ली से कट्टरपंथी संगठन का चीफ परवेज आलम गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -