बर्फ की चादरों से ढके 'चूड़धार' पर विराजमान देवों के देव महादेव !
बर्फ की चादरों से ढके 'चूड़धार' पर विराजमान देवों के देव महादेव !
Share:

शिमला: चूड़धार अभयारण्य हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में स्थित है। 15 नवंबर 1985 को अधिसूचित इस अभयारण्य का कुल आच्छादित क्षेत्र 56.16 वर्ग किलोमीटर है। सिरमौर में आकर्षक चूड़धार चोटी 11965 फीट की ऊंचाई पर शिवालिक पर्वतमाला की सबसे ऊंची चोटी में से एक है।

चूड़धार, जिसे आमतौर पर चुरीचंदनी (बर्फ की चूड़ी) के रूप में जाना जाता है, इस क्षेत्र को कुछ सबसे शानदार और सुंदर परिदृश्यों से नवाजा गया है। यह चोटी हिमाचल प्रदेश में सिरमौर, शिमला, चौपाल और सोलन और उत्तराखंड में देहरादून के लिए बहुत धार्मिक महत्व रखती है। बाहरी लोग भी इस खूबसूरत जगह का लुत्फ उठा सकते हैं। शिखर से देखने पर उत्तर की ओर गढ़वाल क्षेत्र में बद्रीनाथ और केदारनाथ की चोटियों सहित दक्षिण और बर्फ से ढकी पर्वतमाला की तराई का एक विशाल चित्रमाला दिखाई देता है। जड़ी-बूटियों और सुंदर अल्पाइन वनस्पतियों का खजाना इन हिमालयी ढलानों को कवर करता है। वन्यजीव अभ्यारण्य से गुजरते हुए हिमाचल के राजकीय पक्षी मोनाल के साथ-साथ कोकलास और कलीज तीतर देखे जा सकते हैं।

कैनाइन-दांतेदार कस्तूरी मृग और लुप्तप्राय हिमालयी काले भालू ऊंचे जंगलों में रहते हैं। शिखर के नीचे देवदार की छत वाला, एक मंजिला, श्रीगुल का चौकोर मंदिर है, जिसमें शिव (चूरेश्वर महादेव) समर्पित है। तीर्थयात्री इस प्राचीन मंदिर में नवरात्र मेले के दौरान रात में गाते और नाचते हैं। हवा से चलने वाले चूड़धार शिखर पर जाने के रास्ते में ट्रेकर्स छोटे ग्लेशियरों पर चलते हैं, जहां मध्यम से भारी हिमपात (औसत 33 फीट बर्फ) होता है। प्राय: श्रीगुल मंदिर इसके नीचे दब जाता है। वर्षा के बाद क्षितिज पर इंद्रधनुष का उभरता हुआ दृश्य एक स्मरणीय दृश्य होता है। बादलों के आवरण से निकलने वाली बहुरंगी किरणें आकाश को एक विशाल झूमर की तरह बनाती हैं।

'वसुधैव कुटुंबकम से लेकर समर्थ भारत तक..', पीएम मोदी का संबोधन सुन गदगद हुए प्रवासी भारतीय

दिल्ली में कोहरे ने लगाया कर्फ्यू, धुंध इतनी कि 25 मीटर दूर देखना भी मुश्किल

जोशीमठ के लिए सरकार का एक्शन प्लान तैयार, 603 मकानों में आई दरार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -