MP पहुंचा हिजाब विवाद! स्कूलों में हिजाब पर लगा प्रतिबंध, शिक्षा मंत्री बोले- 'ये ड्रेस का हिस्सा नहीं'
MP पहुंचा हिजाब विवाद! स्कूलों में हिजाब पर लगा प्रतिबंध, शिक्षा मंत्री बोले- 'ये ड्रेस का हिस्सा नहीं'
Share:

भोपाल: MP के विद्यालयों में अब हिजाब पर पाबंदी होगी. ये बयान स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने दिया है. उन्होंने कहा, हिजाब विद्यालयों में प्रतिबंधित होगा. विद्यालयों में सिर्फ ड्रेस कोड ही लागू होगा. हिजाब स्कूल ड्रेस का भाग नहीं है. स्कूल शिक्षा विभाग इस संबंध में विद्यालयों का परीक्षण कराएगा. बता दें कि कर्नाटक में पहले से ही हिजाब पहनने की मंजूरी न देने को लेकर कलह जारी है.

वही स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा, ‘हिजाब कोई विषय नहीं है. गणवेश विषय है. समानता तथा अनुशासन के लिए ड्रेस कोड है. विद्यालयों में एक ही जैसा गणवेश होता है. जो लोग उसे समुदाय विशेष का विषय बना रहे हैं, आने वाले वक़्त में उनको पछताना होगा. सीएम राइज़ स्कूलो में अगले शिक्षा सत्र से ड्रेस कोड निर्धारित होगा. ड्रेस कोड से विद्यालयों में समानता आएगी. विद्यालयों में हिजाब पर पाबंदी रहेगी. हिजाब बाजार तथा घरों में पहनें मगर विद्यालयों में केवल और केवल ड्रेस कोड ही लागू होगा.’

बता दे कि जनवरी 2022 के आरम्भ में कर्नाटक के उडुपी में महिला पीयू कॉलेज की छह मुस्लिम विद्यार्थियों ने इल्जाम लगाया था कि प्राचार्य उन्हें कक्षा में हिजाब पहनने की इजाजत नहीं दे रहे हैं. विद्यार्थियों ने यह भी शिकायत की कि उन्हें उर्दू, अरबी तथा बेरी भाषाओं में बात करने की इजाजत नहीं दी जा रही है. छात्राएं 3 दिन विरोध स्वरूप कक्षा के बाहर खड़ी हैं. विद्यार्थियों ने दावा किया था कि उनके माता-पिता ने प्राचार्य रुद्र गौड़ा से कांटेक्ट भी किया, मगर उन्होंने इस मसले पर बातचीत से मना कर दिया. वही दिन प्रतिदिन ये मुद्दा बढ़ता ही जा रहा है.

पुलिसकर्मियों पर चढ़ी तेज रफ्तार कार, घटना जानकर कांप जाएंगे आप

अचानक 'आग का गोला' बन गई यात्रियों से भरी बस, और फिर जो हुआ...

हिमस्खलन में फंसे इंडियन आर्मी के 7 जवान हुए शहीद, रक्षा मंत्री ने जताया दुःख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -