हाई प्रोटीन के कारण हो सकती है किडनी में स्टोन की समस्या

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी तत्व होता है,अगर शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाये तो इससे कई बीमारिया हो सकती है, जिससे शरीर पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है,पर क्या आपको पता है की अगर आपके शरीर में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाये तो इससे भी आपके शरीर को बहुत सारे नुकसान हो सकते है, जैसे -कब्ज,हड्डियों का कमजोर होना, जोड़ों का दर्द और किडनी स्टोन आदि. आज हम आपको प्रोटीन की अधिकता के कारण शरीर को होने वाले कुछ नुक़्सानो के बारे में बताने जा रहे है . 

1- अगर शरीर में प्रोटीन की मात्रा अधिक हो जाये तो इससे शरीर में कैल्शियम की मात्रा भी अधिक हो जाती है. जिसके कारण यूरिन के रास्ते कैल्शियम शरीर से बाहर निकलने में अवरोध पैदा होता है. जिससे ये धीरे-धीरे किडनी के ऊपर जमने लगता है और फिर इससे स्टोन की समस्या हो जाती है, इसलिए अगर आप हाई प्रोटीन डाइट कासेवन करते है तो साथ में पानी का भी सेवन भरपूर मात्रा में करे. 

2- प्रोटीन की अधिकता के कारण बॉडी में फाइबर की कमी हो जाती है. जिसके कारण खाना पचने में दिक्कत होने लगती है और इसी वजह से कब्ज की समस्या हो जाती है. इसलिए हमारे शरीर के लिए प्रोटीन के अलावा भी पोषक तत्व और मिनरल्स मिलना आवश्यक होता है. 

3- अगर आपके शरीर में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन की मात्रा हो जाये तो इससे कैल्शियम के अवशोषण पर भी असर पड़ता है. जिससे हड्डियों को सही ढंग से पोषण नहीं मिल पाता, जिससे इनमें कमजोरी आ जाती है. 

4- शरीर में प्रोटीन का लेवेल बढ़ने से बॉडी में  यूरिक एसीड का लेवेल बढ़ने लगता है. जिसके कारण जोड़ों में दर्द और गठिया होने का खतरा रहता है. 

 

मध्यप्रदेश में बजरंगबलि का ये चमत्कारी मंदिर जोड़ता है टूटी हड्डियां

हड्डियों को मजबूत बनाता है नमक का पानी

सेहत के लिए हानिकारक होता है कैल्शियम की गोलियों का सेवन

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -