सेहत के लिए हानिकारक होता है कैल्शियम की गोलियों का सेवन
सेहत के लिए हानिकारक होता है कैल्शियम की गोलियों का सेवन
Share:

ये बात तो सभी जानते है की कैल्शियम हमारे शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है,शरीर में कैल्शियम की कमी होने से हमारे शरीर की हड्डिया कमज़ोर होने लगती है, आजकल गलत खानपान और पोषक तत्वों के कारण अक्सर लोगो के शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाती है, कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए बहुत से लोग कैल्शियम की गोलियों का सेवन करते है, क्योकि उनको लगता है की कैल्शियम की गोली काने से उनके शरीर से कैल्शियम की कमी दूर हो सकती है, पर हम आपको बता दे की ये गोलिया आपकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक होती है. आज हम आपको कैल्शियम की गोलियों से होने वाले सेहत सम्बन्धी फायदों के बारे में बताने जा रहे है.

अगर आप अधिक मात्रा में कैल्शियम की गोलियों का सेवन करते है तो इससे आपके  दांतो और शरीर की हड्डीयों को बहुत नुकसान पहुंचता है. इसके सेवन से आपके शरीर में ताकत बढ़ने की बजाए कम हो जाती है और आपका शरीर अंदर से कमज़ोर हो जाता है.अगर आप अधिक मात्रा में कैल्शियम की गोलियों का सेवन करते है तो इससे आपको किडनी स्टोन, प्रोस्टेट कैंसर और दिल से जुड़ी समस्याए हो सकती है. कैल्शियम की गोलियों के सेवन से हड्डियों के टूटने का डर रहता है. अगर आप कैल्शियम की गोलियों या पाउडर का सेवन करते है तो इससे आपको  थायराइड की समस्या हो हो सकती है. इसलिए अगर आप अपने शरीर में कैल्शियम की गोलियों का सेवन करने की बजाय  नेचुरल रूप से कैल्शियम का सेवन करे.

अगर आप नेचुरल रूप से कैल्शियम युक्त भोजन का सेवन करते है तो इससे आपकी बॉडी का मेटाबॉल्जिम लेवल बढ़ता है जिसके कारण आपका शरीर कई बीमारियों से बचा रहता है,नियमित रूप से संतुलित और पौष्टिक भोजन से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में कैल्शियम की प्राप्ति होती है.रोजाना सुबह दही और दूध का सेवन करने से कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है.इसके अलावा आप दोपहर के भोजन में सब्जियों का सेवन करें. आप चाहे तो रात के समय भी दूध पी सकते है.

 

किडनी स्टोन की समस्या को ठीक करते है अशोक के बीज

किडनी और लीवर की बीमारी को दूर करता है भूमि आंवला

यूरिन रोकने से हो सकता है किडनी के फेल होने का खतरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -