जम्मू कश्मीर में भारी बर्फबारी से गिरा तापमान, कई इलाकों में शून्य से नीचे गया पारा
जम्मू कश्मीर में भारी बर्फबारी से गिरा तापमान, कई इलाकों में शून्य से नीचे गया पारा
Share:

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर के निचले इलाकों में भारी बर्फबारी की वजह से एक ओर स्थानीय लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं. वहीं दूसरी ओर बर्फबारी ने पर्यटकों के चेहरों पर मुस्कान ला दी है. सोमवार को जम्मू के उधमपुर जिले के पतनीटॉप में पर्यटकों ने जबरदस्त बर्फबारी का लुत्फ लिया. बात करें कश्मीर के ऊपरी क्षेत्रों की तो बीते शनिवार को कश्मीर में 'चिल्ले कलां' का आगाज़ हो गया है. ये 40 दिन तक चलता है. इस दौरान कश्मीर में हिमपात की संभावना सबसे ज्यादा होती है और तापमान में खासी गिरावट आ जाती है. 

इस साल 'चिल्ले कलां' की शुरुआत बर्फबारी के साथ हुई. बीते शनिवार को घाटी के ऊपरी हिस्सों में जबरदस्त बर्फबारी हुई और मैदानी इलाकों में बारिश ने लोगों की समस्या बढ़ा दीं. तापमान में भी गिरावट देखी गई है. उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में बर्फबारी के बाद तापमान शून्य से 9.6 डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया. श्रीनगर में तापमान शून्य से 1.4 डिग्री निचे रिकॉर्ड किया गया. 

आपको बता दें कि 'चिल्ले कलां' 31 जनवरी को ख़त्म होगी. हालांकि उसके बाद भी कश्मीर में 20 दिवसीय 'चिल्ले खुर्द' और 10 दिवसीय 'चिल्ले बच्चा' के साथ शीत का प्रकोप जारी रहता है. जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय राजमार्ग बर्फ से ढंक गया है. यातायात बाधित है और कई क्षेत्रों में बिजली गुल है. कई स्थानों पर भूस्खलन होने से स्थानीय नागरिकों की दिक्कतें बढ़ गई हैं. प्रशासन का कहना हैं कि राजमार्ग और बर्फबारी वाले इलाकों में लोगों को समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए सभी प्रबंध किए गए हैं. 

National Film Awards: बॉलीवुड के शहंशाह को मिलेगा दादा साहेब फाल्के पुरूस्कार

GST Rate में आया बड़ा परिवर्तन, जानिये बिहार के डिप्टी सीएम ने कहा कुछ ऐसा

CBIC ने बड़ा दी है समयसीमा, फार्म भरने की अगली तारीख जानिये यहाँ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -