निसर्ग तूफान की वजह से आज इंदौर में भी बरस सकते है बादल
निसर्ग तूफान की वजह से आज इंदौर में भी बरस सकते है बादल
Share:

इंदौर : शहर में मंगलवार अलसुबह 4 बजे से गरज-चमक के साथ हुई बारिश ने मौसम पूरी तरह से बदल दिया. इससे शहर के दिन के तापमान में अचानक 10 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. दूसरी तरफ, मौसम विशेषज्ञों ने पूर्वी अरब सागर में उठे निसर्ग तूफान के मद्देनजर बुधवार शाम इंदौर समेत पश्चिमी मप्र के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है.

वहीं, एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक मंगलवार अलसुबह शहर में बारिश के दौरान उत्तर-पूर्वी हवा 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चली, जबकि दिन में पश्चिमी हवा की गति 15 से 20 किमी रही है. बारिश होने के बाद दिन में उमस भी बनी रही और साथ ही बादल भी छाए रहे. विशेषज्ञों का कहना है कि बीते दो दिन से सुबह से शाम तक बादल छाने के वजह से तापमान में बड़ी गिरावट आई है.

जानकारी के लिए बता दें की मंगलवार को इंदौर का अधिकतम तापमान घटकर 29.8 डिग्री सेल्सियस रह गया जो सामान्य से 10 डिग्री कम रहा है. इसी तरह न्यूनतम तापमान 20.04 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 5 डिग्री कम था. हवा में 65 प्रतिशत नमी दर्ज की गई. एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र के अनुसार शहर में मंगलवार सुबह 4.30 से सुबह 8 बजे के बीच 8.40 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. वहीं, भोपाल स्थित मौसम केंद्र के वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह के अनुसार पूर्वी अरब सागर में बना निसर्ग तूफान अधिक गहरे निम्न दाब क्षेत्र में बना हुआ है. यह मंगलवार रात चक्रवात में तब्दील होगा. बुधवार सुबह यह तीव्र चक्रवाती तूफान में बदलकर उत्तर दिशा की ओर बढ़ेगा. इसके बाद दोपहर ढाई से तीन बजे के बीच तूफान उत्तरी महाराष्ट्र के तट (महाराष्ट्र के रायगढ़ से मुंबई के बीच) से टकराएगा. उस वक्त हवा की गति वहां सौ किमी प्रति घंटा रहेगी. शाम होते-होते यह कमजोर होकर फिर से गहरे निम्न दाब क्षेत्र में तब्दील होगा.

मध्‍य प्रदेश में भी दिखेगा निसर्ग तूफान का असर, भारी बारिश के आसार

बिजली बिल उपभोक्ताओं को शिवराज सरकार ने दी बड़ी राहत

इंदौर में कोरोना के 27 नए मामले मिले, अब तक 141 ने गवाई जान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -