कई जिलों के लिए जारी हुआ भारी बारिश-आंधी का अलर्ट, जानिए IMD पूर्वानुमान
कई जिलों के लिए जारी हुआ भारी बारिश-आंधी का अलर्ट, जानिए IMD पूर्वानुमान
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश में एक बार फिर से मौसम में बड़े परिवर्तन होने वाले है। बंगाल की खाड़ी में एक नया मजबूत सिस्टम सक्रिय हुआ है। जिसकी वजह से सितंबर अंत से लेकर अक्टूबर के पहले हफ्ते तक मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में तेज बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि 27 सितंबर से लेकर 5 अक्टूबर तक में सिस्टम का प्रभाव इंदौर, जबलपुर, शहडोल तथा रीवा संभाग में देखने को मिलेगा। इसके अतिरिक्त लोकल सिस्टम की सक्रियता की वजह से नर्मदा पुरम, भोपाल, उज्जैन, सागर एवं ग्वालियर में हल्की बारिश रिकार्ड की जा सकती है।अपने पूर्वअनुमान में मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले सप्ताह में बारिश की गतिविधि समाप्त होगी। हालांकि इससे पहले एक हफ्ते तक बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। 15 दिन में मध्य प्रदेश में मानसून पूरी तरह से अपने विदाई के मोड में आ जाएगा। मानसून की विदाई के साथ ही गुलाबी ठंड की दस्तक देखी जाएगी। हालांकि इससे पहले सितंबर में कई सुख स्थान पर वर्षा का कोटा पूरा हो गया। 

हालांकि 6 जिले ऐसे हैं जो अभी भी रेड जोन में है। इसी बीच 24 घंटे के अंदर इंदौर, उज्जैन और भोपाल सहित राज्य के कई जिलों में तेज बारिश की संभावना है। मध्य प्रदेश के जिन क्षेत्रों में वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। उसमें देवास, बालाघाट, मंदसौर, उज्जैन, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर में मध्यम से भारी वर्षा का अनुमान जताया गया है। जबलपुर, भोपाल, नर्मदा पुरम, उज्जैन, ग्वालियर, सिंगरौली, अनूपपुर, उमरिया, सागर, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी अलीराजपुर शिवपुरी एवं इंदौर में वज्रपात के साथ ही मध्यम वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। कई इलाकों में आसमान में बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही गरज चमक और बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। 3 अक्टूबर तक नए मौसम तंत्र का प्रभाव देखने को मिलेगा। विदाई से पहले मानसून का यू टर्न कई इलाकों में वर्षा की गतिविधि को बढ़ा सकता है। ग्वालियर मुरैना सतना रीवा अनूपपुर डिंडोरी एवं छिंदवाड़ा में मौसम बदलने के आसार जताए गए हैं। 

वही मध्य प्रदेश में वर्षा का कोटा पूरा हो गया। राज्य में अब तक औसत 36.9 इंच बारिश रिकार्ड की गई है। 6 जिलों को छोड़ दे तो पश्चिमी हिस्से में 4 प्रतिशत ज्यादा बारिश रिकार्ड की गई है जबकि नरसिंहपुर में बारिश का आंकड़ा सबसे ज्यादा 51 इंच रिकॉर्ड किया गया है। 30 सितंबर से नया सिस्टम एक्टिव होने के पश्चात् जबलपुर, शहडोल तथा रीवा संभाग के क्षेत्र में इसका प्रभाव देखा जाएगा। बंगाल की खाड़ी से आ रही नाम हवाओं तथा लोकल सिस्टम की वजह से राज्य के एक दर्जन से ज्यादा जिले में बारिश जारी रहने वाले हैं। हालांकि कुछ क्षेत्रों में धूप छांव की स्थिति बनी रहेगी। बीते 24 घंटे के चलते धार में 1.4 इंच बारिश रिकार्ड की गई है जबकि सतना में 0.01 इंच बारिश हुई है। इंदौर में भी वर्षा से मौसम सुहावना बना रहा जबकि ग्वालियर, रतलाम, खजुराहो तथा मंडल में तापमान में वृद्धि रिकॉर्ड की गई। नरसिंहपुर, सीधी और गुना में भी तापमान 34 प्रतिशत रिकार्ड किया गया है। जबलपुर इंदौर मैं भी आज मौसम बदल सकते हैं।

भारत की 'हरित क्रांति के जनक' और महान कृषि वैज्ञानिक डॉ. स्वामीनाथन का दुखद निधन, संयुक्त राष्ट्र ने भी किया था सम्मानित

जज से लेकर होस्ट तक... इस बार इंडियन आइडल 14 में हुए ये बड़े बदलाव

'हम नया गठबंधन बनाएँगे..', भाजपा से नाता तोड़ने के बाद AIADMK ने बताया फ्यूचर प्लान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -