अब भारत में बनेंगी कोरोना टेस्ट किट, रोज़ होंगी एक लाख जांचें - डॉ हर्षवर्धन
अब भारत में बनेंगी कोरोना टेस्ट किट, रोज़ होंगी एक लाख जांचें - डॉ हर्षवर्धन
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी की टेस्टिंग के लिए चीन से मंगवाई गईं टेस्टिंग किट घटिया निकली. इसके बाद अब भारत ने अपने यहां पर ही टेस्टिंग किट निर्मित करने पर काम शुरू कर दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंगलवार को इसी मुद्दे पर एक रिव्यू मीटिंग की. डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि जल्द ही हम अपने यहां टेस्टिंग किट तैयार कर लेंगे, जिसके बाद एक दिन में एक लाख टेस्ट किए जा सकेंगे.

डिपार्टमेंट ऑफ बायो टेक्नोलॉजी सहित अन्य संगठनों के साथ बात करने के बाद डॉ. हर्षवर्धन ने ये बयान दिया. उन्होंने कहा कि हमारे वैज्ञानिक, बायो टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट कोरोना की दवा बनाने पर भी काम शुरू कर चुके हैं. इसके अलावा जेनेटिक सीक्वेंसिंग को लेकर भी अध्ययन शुरू हो चुका है. उन्होंने कहा कि हम मई महीने तक भारत में RT-PCR, टेस्टिंग किट बनाने में कामयाब हो जाएंगे. इसको लेकर तमाम प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, केवल  इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की तरफ से अनुमति मिलने के बाद प्रोडक्शन आरंभ हो जाएगा. 31 मई तक देश में रोजाना एक लाख टेस्ट हो पाएंगे.

आपको बता दें कि कोरोना वायरस की पहचान करने के लिए टेस्टिंग बेहद आवशयक है. अभी भारत में रोजाना 40 से 50 हजार के बीच में जांचें हो रही हैं, लगातार इसकी क्षमता बढ़ाई भी जा रही है. मंगलवार सुबह तक देश में 7 लाख से ज्यादा कोरोना वायरस के टेस्ट हो चुके हैं.

लॉकडाउन: 7 करोड़ भारतीयों ने गंवाया रोज़गार, फिर भी बेरोज़गारी दर में आया सुधार

एयरलाइन्स ने शरू की बुकिंग, जानिए किस तारीख से बुक हो रहे हैं टिकट

लॉकडाउन से भारत को होगा 10 लाख करोड़ का नुकसान, डूब जाएगी अर्थव्यवस्था

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -