पैरों को क्रॉस कर बैठने से हो सकती हैं ये बीमारियां
पैरों को क्रॉस कर बैठने से हो सकती हैं ये बीमारियां
Share:

अक्सर देखा गया हैं कि महिलाएं बैठते हुए पैरों को क्रॉस करके बैठना पसंद करती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस पोजीशन में बैठना बिमारियों को बुलावा देने के समान हैं. अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप बीमारी की चपेट में आ सकते हैं.  

रक्तचाप का बढ़ना
आपने देखा होगा कि जब कोई डॉक्टर आपके रक्तचाप की जांच करता है, तो वह आपको बिना पैरों और बाहों के फ्लैटों के साथ बैठने के लिए कहता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि एक आरामदायक मुद्रा रक्तचाप को सामान्य स्तर पर ला सकती है और इसे ठीक से जांचने में मदद करती है.

गर्दन और पीठ दर्द
इस तरह बैठने से पेल्विक बोन में से एक का रोटेशन प्रभावित होता है. यह बोन रीढ़ की हड्डी का आधार है,इस पर दबाव पड़ने से गर्दन और पीठ के निचले हिस्से पर भी दवाब पड़ने लगता है. आपको भी इसी तरह की कोई दिक्कत है तो ध्यान दें कि कहीं इसके पीछे की वजह गलत तरीके से बैठना तो नहीं.

मांसपेशियां सुन्न हो जाती हैं
पैरों को पार करना आपके घुटने के पीछे परोनियल तंत्रिका पर दबाव डालता है जो निचले पैरों और पैरों को उत्तेजना प्रदान करता है. यदि आप लंबे समय तक उस मुद्रा में रहते हैं, तो पैर या पैर सुस्त हो सकते हैं. यह दर्द देता है जैसे कोई आपकी मांसपेशियों को पिन या सुई दे रहा है. यदि ऐसा होता है, नसों में परिसंचरण बढ़ाने के लिए सुस्त मांसपेशियों को मालिश करें.

महिलाओं की परेशानी को दूर करती कसूरी मेथी

महिलाओं को इसलिए होती है AC से परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -