महिलाओं की परेशानी को दूर करती कसूरी मेथी

महिलाओं की परेशानी को दूर करती कसूरी मेथी

सेहत से जुड़ी कई बिमारियों को दूर करने के लिए आप कसूरी मेथी का उपयोग कर सकते हैं. यह किसी औषधि से कम नहीं है.  यह एक प्रकार की जड़ी बूटी हैं जो कई रोगों से छुटकारा दिलाती हैं. इसे आप खाने में भी उपयोग में लेते हैं और इससे आप कई बिमारियों को दूर करने के लिए आप अपना सकते हैं. आपको बता दें,  महिलाओं से जुड़ी कई समस्याओं का निवारण किया जा सकता है. 

शुगर करे कंट्रोल 
उम्र बढते बढ़ते महिलाओ में डायबिटीज होने का खतरा अचानक ही बढ़ जाता है, जिसको नियंत्रित करने के लिए कसूरी मेथी का सेवन करना उचित होता है. यह टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रण में रखता है.

संक्रमण से बचाव 
शरीर में मौसम के बदलावों से कई तरह के संक्रमण हो जाते हैं, जिससे छुटकारा पाने के लिए कसूरी मेथी का प्रयोग किया जा सकता है. यही नहीं यह एलर्जी, पेट की गैस और दिल से जुड़ी बीमारी में भी राहत पुंचाती है. 

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में मददगार 
वे महिलाएं जो अपने शिशु को स्तनपान करवाती हैं लेकिन दूध कम बनने की वजह से परेशान रहती हैं, उनके लिए कसूरी मेथी एक दवाई की तरह काम करती है. इसका सेवन करने से ब्रेस्ट मिल्क बढ़ता है.

खून की कमी दूर करे 
कसूरी मेथी में ढेर सारी मात्रा में आयरन पाया जाता है. वे महिलाएं जिनके शरीर में खून नहीं बनता या फिर खून की कमी रहती है वे अपने आहार में कसूरी मेथी जरूर लें. इससे खून में हीमोग्लोबिन बढ़ेगा. 

हार्मोन में आए बदलाव में दे आराम 
महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल चेंजेस होते रहते हैं. मासिक धर्म से लेकर मेनोपॉज तक महिलाएं अनेको हार्मोनल बदलावों से गुजरती हैं, जिसके लिए कसूरी मेथी का सेवन फायदेमंद साबित होता है. 

बॉडी को शेप में लाने और आकर्षक बनाने के लिए हैं ये आसन

स्किन को कोमल और मुलायम बनाना है तो घर पर बनाएं बॉडी वॉश

महिलाओं को इसलिए होती है AC से परेशानी