90 सालों से निभा रहे है ये परंपरा, होली के दिन दामाद को गधे पर बैठाकर घुमाते है पूरा गांव
90 सालों से निभा रहे है ये परंपरा, होली के दिन दामाद को गधे पर बैठाकर घुमाते है पूरा गांव
Share:

मुंबई: होली पर देश के हर क्षेत्र में अलग अलग परंपरा निभाई जाती है. कहीं रंगो से होली खेली जाती है और कहीं लठ्ठ बरसा कर होली को मनाया जाता है, परन्तु इस गांव में होली के दिन एक अलग ही परंपरा निभाई जाती है. महाराष्ट्र के बीड जिले के एक गांव में नब्बे साल पुरानी होली की परंपरा को जीवित रखते हुए बीते मंगलवार को लोगों ने गांव के 'सबसे नए दामाद' को गधे पर बिठाकर पूरा गांव घुमाया. इसके बाद उसे उसकी पसंद के कपड़े पहनाए गए. आपको बता दे कि बीड की केज तहसील के विडा गांव में होली के दिन गधे की सवारी देखने का इंतजार आसपास और दूरदराज के सभी निवासियों को रहता है.

इस परंपरा में गांव के सबसे नए दामाद को चुना जाता है. आपको यह भी बता दे कि इस परंपरा में  'सबसे नए दामाद' चुना जाता है. जिसमें तीन से चार दिन लग जाते हैं. इसके पश्चात् गांव वाले उस पर नजर रखते हैं ताकि होली के दिन वह भाग न जाए. इस साल विडा गांव में गधे पर घूमने का यह सम्मान दत्तात्रेय गायकवाड़ को प्राप्त हुआ था. 

गांव के एक निवासी अंगन देथे ने यह बताया कि यह परंपरा गांव के एक प्रतिष्ठित निवासी आनंदराव देशमुख द्वारा नब्बे साल पहले प्रारम्भ की गई थी. सूत्रों से यह जानकारी मिली है कि यह परंपरा आनंदराव के दामाद से प्रारम्भ हुई थी और तभी से चली आ रही है. गधे की सवारी गांव के मध्य क्षेत्र से प्रारम्भ होती है और हनुमान मंदिर पर सुबह 11 बजे समाप्त होती है जहां गांव के लोग सवारी करने वाले को उसकी पसंद के वस्त्र भेट में देते हैं. 

कोरोना का खौफ, भारत ने रद्द किया इन यूरोपियन देशों वीज़ा

कुछ मंत्री और विधायक नहीं करना चाहते जनता को नाराज

इस महिला के पास दो देशों की नागरिकता, जानिए क्या है पूरा मामला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -