क्या बन्दुक खरीदना हो गया हैं इतना आसान ?
क्या बन्दुक खरीदना हो गया हैं इतना आसान ?
Share:

भारत का ये दुर्भाग्य है कि यहाँ पर किसी भी व्यक्ति को बंदूक खरीदने के लिए उतने कागजात जमा नहीं करने पड़ते हैं लेकिन एक रेस्टोरेंट खोलने के लिए लाइसेंस लेने में कई कागजादों को भरते-भरते बड़ी परेशानी को झेलना पड़ते हैं. यह जानकारी आर्थिक सर्वेक्षण में बताई गई कि अभी भी कई सेक्टर में ईज ऑफ डूइंग बिजनेस करना काफी सरल नहीं है.

वहीं विदेशों में किसी भी तरह का रेस्टोरेंट खोलना काफी आसान मना जाता है. देश के अलग-अलग शहरों में रेस्टोरेंट खोलने के लिए लगभग 45 लाइसेंस की आवश्यकता होती हैं, वहीं बंदूक लेने के लिए19 लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है. सोचने की बात है की ऐसा क्यों ? रेस्टोरेंट एसोसिएशन के अनुसार बंगलूरू में 36, दिल्ली में 26, मुंबई में 22 लाइसेंस लेना होता है. वहीं दिल्ली और कोलकाता में एक पुलिस ईटिंग हाउस लाइसेंस भी लेना पड़ता है. लाइसेंस को लेने के लिए केवल दिल्ली में 45 तरह के कागजात जमा करने का प्रावधान है तो आप सोच सकते ही है. ये कैसे नियम हुआ जिसमे बन्दुक के लिए कम और रेस्टोरेंट के लिए इतने अधिक लाइसेंस लेना होता है.

एक सर्वे के अनुसार सर्विस सेक्टर को अपने रोजाना का बिजनेस खोलने के लिए कई प्रकार के कानूनी बाध्यताओं को पूरा करना होता है. इसके लिए कई प्रोसेस को फॉलो करना होता है. जबकि ये भारत में बंदूक के लिए एक रेस्टोरेंट खोलना पर ज्यादा नियम कानून है जबकि अन्य देशो की बात की जाये तो चीन और सिंगापुर में केवल 4 ही लाइसेंस की आवश्यकता होती है. इसके समाधान के लिए सरकार को लाइसेंस कम करने चाहिए ताकि एक आम इंसान अपने बिज़नेस को खोल सके.

CAA Protest: यूपी पुलिस ने गिरफ्तार किए पफी के 5 सदस्य, हिंसा भड़काने का आरोप

मप्र पुलिस की बड़ी लापरवाही आई सामने, दुष्कर्म के 731 मामलों ने नहीं करवाया अपराधी का DNA टेस्ट

फर्जी डिग्री से नौकरी पाने वाले 48 शिक्षकों पर दर्ज हुई FIR

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -