हरियाणा : क्या सरकारी खर्च पर बेरोजगारों को मिलने वाली है नौकरी
हरियाणा : क्या सरकारी खर्च पर बेरोजगारों को मिलने वाली है नौकरी
Share:

 

हरियाणा में युवा सरकारी व्यय पर प्रशिक्षण लेकर जॉब प्राप्त कर सकेंगे. मुल्क में हरियाणा ऐसा पहला प्रदेश होगा, जो एक साथ 50 हजार प्रतिभावान युवाओं को सरकारी जॉब की एक्जाम के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवा रहा है. हरियाणा के अलावा अन्य राज्यों व केंद्र की सरकारी नौकरियों में भी हरियाणा के युवा बाजी मार सकें, इसके लिए भी डिप्टी सीएम ने विशेष योजना तैयार की है. इसके तहत रेलवे, बैंक, कर्मचारी चयन आयोग, डिफेंस आदि में ग्रुप-सी, ग्रुप-डी के अलावा ग्रुप-ए, ग्रुप-बी और ‘गेट’ जैसी उच्च स्तर की तकनीकी एक्जाम की तैयारी करवाने का प्लान है. 

चीन के खिलाफ भारत की तैयारी जारी, लद्दाख और दारचा के बीच बन रही नई सड़क

इस सपने को पूरा करने के लिए मंगलवार को डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की उपस्थिति में रोजगार महकमे, एम3एम फाउंडेशन व ग्रेडअप के मध्य समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए. श्रम एवं रोजगार राज्य मंत्री अनूप धानक, रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता के अलावा एम3एम फाउंडेशन की प्रतिनिधि पायल कनोडिया, ग्रेडअप की प्रतिनिधि ऐश्वर्या व पंकज के अलावा रोजगार महकमे के कई वरिष्ठ अफसरों इस दौरान मौजूद रहे. 

रायगढ़ बिल्डिंग हादसे को लेकर सामने आई बड़ी खबर, 36 घंटों की मशक्त के बाद महिला को निकाला

चौटाला ने बताया कि यह एमओयू राज्य के प्रतिभावान युवाओं को सरकारी जॉब की तैयारी करवाने में मील का पत्थर साबित होगा. इसके तहत फर्स्ट स्टेज में 50,000 मेधावी अभ्यर्थियों को ऑनलाइन प्रोग्राम के जरिए से ग्रुप-सी व ग्रुप-डी की जॉब के लिए कोचिंग दी जाएगी. जिनमें 70 प्रतिशत ग्रामीण व 30 प्रतिशत शहरी युवाओं को शामिल करने का लक्ष्य रखा गया है. इस प्लेटफार्म के माध्यम से उन युवाओं को ऑनलाइन कोचिंग दी जाएगी जो हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अंतर्गत हुई विभिन्न परीक्षाओं में प्रतिस्पर्धी रहे हैं और बहुत कम अंकों के अंतर से परीक्षा उत्तीर्ण करने से रह गए. हर सप्ताह व हर माह इनकी तैयारी की प्रगति की समीक्षा की जाएगी. इनमें से टॉप 1,000 युवाओं को लाइव कोचिंग देकर ग्रुप-ए तथा ग्रुप-बी की जॉब के लिए भी तैयार करने की योजना है. नया प्लेटफार्म रोजगार विभाग को एक वेब-लिंक प्रदान करेगा, जिससे अभ्यर्थियों का पंजीकरण किया जाएगा.

यूपी: आजम खां के करीबी गुड्डू मसूद हुए गिरफ्तार, मिली कई अहम सूचनाएं

महाराष्ट्र के बाद अब मध्य प्रदेश में बिल्डिंग गिरने से 2 की गई जान

जम्मू में बने बाढ़ जैसे हालात, कई क्षेत्रों में फटे बादल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -