चीन के खिलाफ भारत की तैयारी जारी, लद्दाख और दारचा के बीच बन रही नई सड़क
चीन के खिलाफ भारत की तैयारी जारी, लद्दाख और दारचा के बीच बन रही नई सड़क
Share:

लेह: चीन के साथ लगी बॉर्डर लाइन पर जारी गतिरोध के बीच भारत, हिमाचल प्रदेश के दारचा को लद्दाख से जोड़ने वाली एक रणनीतिक सड़क पर तेजी से काम कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस सड़क के तैयार होने से कई ऊंचाई वाले बर्फीले दर्रों को आसानी से पार किया जा सकेगा। 

बताया जा रहा है कि तक़रीबन 290 किलोमीटर लंबी सड़क सैनिकों के आवागमन के लिए अहम होगी और लद्दाख क्षेत्र के सीमावर्ती ठिकानों में भारी हथियारों से लैस होकर कारगिल इलाके को एक महत्वपूर्ण कड़ी प्रदान करेगी। यह अन्य दो सड़कों: मनाली-लेह सड़क और श्रीनगर-लेह राजमार्ग के बाद लद्दाख के लिए तीसरी रोड लिंक रहेगी। हिमाचल प्रदेश से लद्दाख के लिए एक वैकल्पिक सड़क को पुनः खोलने पर कार्य तेज कर दिया गया है, क्योंकि यह रणनीतिक रूप से अहम सड़क है। नाम न बताने की शर्त पर एक अधिकारी ने कहा है कि, इस प्रोजेक्ट के 2022 के अंत तक पूरा होने की संभावना है।

सूत्रों ने कहा है कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के साथ दौलत बेग ओल्डी के साथ ही डेपसांग जैसे विभिन्न मुख्य इलाकों में सैनिकों की आवाजाही के लिए विभिन्न सड़क प्रोजेक्ट्स में तेजी लाई जा रही है। सीमा सड़क संगठन लद्दाख को देपसांग मैदानों से जोड़ने वाली एक अन्य अहम सड़क पर भी काम कर रहा है। यह सड़क लद्दाख में उप-सेक्टर नॉर्थ (SSN) तक आसान पहुंच मुहैया कराएगी।

सेंसेक्स में 100 से अधिक अंकों की बढ़त, निफ़्टी 11500 के पार

राष्ट्रीय शिविर में शामिल नहीं हुईं साइना, पति कश्यप है वजह

भारत ने पाक के इन झूठों से उठाया पर्दा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -