पर्यावरण के साथ सामंजस्य बनाए रखें
पर्यावरण के साथ सामंजस्य बनाए रखें
Share:

दोस्तों आज के युग में पूरी दुनिया विकास में लगी हुई है. मानव के लिए विकास तो अत्यंत जरुरी है. इस विकास की दौड़ में लेकिन हमे पर्यावरण की और भी ध्यान देना बहुत जरुरी है. विकास के नाम पर जिस तरह पर्यावरण से छेड़-छाड़ की जा रही है आने वाले समय में ये मानव के लिए एक चुनौती बन जायेगा. क्योंकि हमारा पर्यावरण दूषित होता गया तो हमारी वायुमंडल की शुद्ध हवा अशुद्ध हो जायेगी और इससे  मानव को कई घातक बीमारियाँ अपनी चपेट में ले सकती है.

पर्यावरण को लेकर आज शहरों की स्थिति सबसे ज्यादा खराब है. गांव के लोग भी अब तो शहर की ओर पलायन करने लगे हैं. ऐसे में तो शहरों पर और दबाव बड़ रहा है. शहरों में तो हरियाली धीरे-धीरे कम होते जा रही है. अब तो लगभग हर जगह बहुमंजिली इमारतें नजर आती हैं. इसलिए गांव की और से शहर की और का पलायन कम होना चाहिए. 

पृथ्वी , नदी, पहाड़, आकाश, जल, वायु  ये सभी मानव के  जीवनयापन के लिए अति आवश्यक है. ये सब  पर्यावरण के प्रमुख अंग है.  इस लिए इनकी सुरक्षा तो किसी भी कीमत पर होना ही चाहिए.  स्वच्छ पर्यावरण जीवन का आधार है और पर्यावरण अगर इसी तरह प्रदूषित होता रहा  तो पूरे मानव अस्तित्व के लिए खतरा बन जाएगा.  

विश्व पर्यावरण दिवस : इस तरह आप बचा सकते है पर्यावरण को

छोटे-छोटे कदम पर्यावरण की रक्षा के लिए

विश्व पर्यावरण दिवस : अगर हम अभी नहीं रुके तो दुनिया खत्म हो जाएगी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -