छोटे-छोटे कदम पर्यावरण की रक्षा के लिए
छोटे-छोटे कदम पर्यावरण की रक्षा के लिए
Share:

दोस्तों अगर हम मानव जीवन पर गौर करेंगे तो हमे मानव का जीवन पूरी तरह से पर्यावरण पर निर्भर नजर आएगा. इस लिए मानव के लिए ये जरुरी है कि वो पर्यावरण का विनाश न करें.  ऐसा नहीं है कि पर्यावरण की रक्षा करने के लिए हमे  बहुत बड़े कदम उठाने की आवश्यकता नहीं है. हम छोटे-छोटे कदम उठाकर भी  पर्यावरण की रक्षा कर सकते हैं.


इन ही छोटे-छोटे उपायों में शमिल है कि हम पानी की व्यर्थ में बरबादी नहीं करनी चाहिए. हमे हर संभव ये कोशिश कारना चाहिए कि पानी का रिसाइकल किया जा सके. इससे यह होगा कि जब पानी बचेगा तो उसका उपयोग पेड़-पौधों में किया जा सकेगा. हमारे घर के आस-पास कई तरह के पेड़-पौधे लगे होते हैं. ऐसे में हम इन बचे  हुए पानी का उपयोग इन पेड़-पौधे के लिए कर सकते हैं जिससे कि हमे कहीं दूर जाने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी. 

                           

पर्यावरण की रक्षा के लिए यह बहुत जरुरी है कि हम पर्यावरण के प्रति बच्चों को जागरूक करें. किसी भी बच्चे के लिए उसका पहला स्कूल उसका घर ही होता है. इस लिए बच्चों को पर्यावरण के पार्टी घर में ही जागरूक किया जाए. बच्चों को समझाने का सबसे अच्छा तरीका होता है कि हम उन्हें कहानियों के माध्यम से समझाएं. दोस्तों ये कदम भले ही पढ़ने में छोटे-छोटे लगेंगे किन्तु इनके परिणाम आगे जरूर देखने को मिलेंगे. 

विश्व पर्यावरण दिवस: इन कारणों से दूषित हो रहा है पानी

विशेष: कैसे बना रहे पर्यावरण का आवरण ?

विश्व पर्यावरण दिवस: पर्यावरण के लिए वृक्षारोपण क्यों है जरुरी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -