हरियाणा के यह पर्यटक स्थल हैं बेहद लुभवाने
हरियाणा के यह पर्यटक स्थल हैं बेहद लुभवाने
Share:

हरियाणा भारत के उत्तर में स्थित  एक राज्य है इसकी राजधानी  चूड़ीगढ़ है.  राजधानी दिल्ली हरियाणा से तीन ओर से घिरी हुई है. हरियाणा धार्मिक और ऐतिहासिक रूप  से समृद्ध  राज्य है .हरियाणा में कुरुक्षत्र की पवित्र धरती पर श्रीकृष्ण ने अर्जुन को  गीता का ज्ञान दिया था और  देखा जाए तो इतिहास में हुए कई युद्धों की हरियाणा की धरती साक्षी रही है. हरियाणा में ऐसे कई स्थान है जहाँ के कण कण में  इतिहास समाया हुआ है. आज हम आपको हरियाणा के पर्यटक स्थलों के बारे में  बता रहे हैं. 

हरियाणा में 44 से ज़्यादा पर्यटन स्थल हैं।  जिनके  नाम पक्षियों के नाम पर रखे गए हैं। जिनमे कुछ प्रमुख देखने लायक जगह हैं.

भदकल झील - भदकल झील वीकेंड पर छुट्टी मानाने के लिए बहुत ही अच्छा स्थान है. इस झील में बोटिंग , तैराकी  और  मछली जैसे किआ विकल्प मौजूद हैं . 

स्टार स्मारक -स्टार स्मारक हरियाणा  राज्य का खजाना है . भिवानी से महज 12  किलोमीटर दूर यह समारक परम संत हजूर  तारा चंद जी महाराज की कब्र पर बनाया गया है .इस  भावन का आकर एक तारे की  तरह दिखता है. राधास्वमी सत्संग  भवन परिसर में  यह  समाधी  101  फ़ीट  ऊंचाई की  है. और यह एक 6  फ़ीट ऊँचे  प्लेटफार्म बानी है .

सरस-सरस काम्पलेक्स एक शानदार रिसाॅर्ट है जहां हरियाणा के लोग बार बार जाना पसंद करते हैं। यहां के लोकप्रिय टूरिस्ट हबों पर आपको कांक्रीट जंगल के नीरस जीवन से परेशान लोग सुख की तलाश करते मिल जाएंगे

अंबाला कैंट में पटेल पार्क -अंबाला कैंट में पटेल पार्क शहर की हलचल के बीच पटेल पार्क एक बेहद  ही शानदार जगह है. यहाँ काफी हरियाली है जिस वजह से यहाँ हर कोई दिल भर का सांस ले सकता है. इस खूबसूरत पार्क में लाईन में लगे हुए पेड़ जरुरी खुली जगह मुहैया कराते हैं। यह पार्क बच्चों से लेकर बड़ों तक सब को पसंद आता है.

ब्लू जे (समालखा) - टूरिस्ट कॉम्प्लेक्स के शांत माहौल में काफी वातानुकूलित विस्तृत कमरे हैं। मेहमान रेस्टोरेंट में शानदार भोजन का आनंद ले सकते हैं और बार में पेय ले सकते हैं. 

स्काईलार्क (पानीपत) -इस पर्यटक परिसर में विलासिता से सुसज्जित मोटल विंग और दिलचस्प आधार पर भोजन और पेय आउटलेट हैं। इस कॉम्प्लेक्स में रेस्तरां, बार, उपहार की दुकान, छात्रावास और सम्मेलन / भोज हॉल है.

 सोहना-सोहना हिल एक बेहद ही खूबसूरत और लोकप्रिय पर्यटन स्थल है.

कुछ अन्य प्रमुख पर्यटक स्थल -

 चक्रवर्ती झील और ओएसिस (उचाना)

 पराकीट (पीपली)

 किंगफिशर (अंबाला)

 मैगपाई (फ़रीदाबाद)

 दबचिक (होडल)

 जंगल बबलर (धारूहेड़ा)

 रेड बिशप (पंचकुला ब्लू बर्ड) (हिसार)

 शमा (गुड़गांव)

 गौरैया (बहादुरगढ़)

 पिंजौर गार्डन (पिंजौर)

 दिल्ली के पास सूरजकुंड और बड़खल झील

 सुल्तानपुर पक्षी विहार (सुल्तानुपर, गुड़गांव)

 दमदमा (गुड़गांव)

 चीड़ वन के लिए प्रसिद्ध मोरनी पहाड़ियाँ पर्यटकों की रुचि के कुछ अन्य केंद्र हैं।

 सूरजकुंड के प्रसिद्ध शिल्प मेले का हर साल फ़रवरी में आयोजन किया जाता है।

 पिंजौर उत्सव भी प्रतिवर्ष मनाया जाता है।

खबरें और भी 

कल देश को मिलेगी स्टेच्यू आॅफ यूनिटी 

अमेरिका के पार्क में 800 फ़ीट ऊंचाई से गिरकर भारतीय कपल की हुई मौत

मैं अधिकारियों को जूता दिखाकर अपना काम करा लेता हूँ: बीजेपी विधायक

यह अनोखा बंदर पानी नहीं बल्कि पीता है ये चीज़

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -