यहां सरकार छात्रों को दे रही है एक पौधे के बदले 50 रूपए
यहां सरकार छात्रों को दे रही है एक पौधे के बदले 50 रूपए
Share:

नई दिल्ली : हरियाणा सरकार ने पर्यावरण के प्रति जागरूकता फ़ैलाने के लिए एक अहम और बड़ा कदम उठाया हैं. सरकार ने हाल ही में फैसला लेते हुए कहा है कि छात्रों को एक पौधा लगाने पर 50 रु का भुगतान किया जाएगा. इस प्रकार की पहल से पर्यावरण में तो सुधार होगा ही साथ ही छात्रों की पढ़ाई में रुचि भी बढ़ेगी. गौरतलब है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में हुए बैठक में यह सराहनीय कदम उठाए जाने का फैसला लिया गया हैं. 

सरकार ने बैठक में फैसला लेते हुए कहा कि एक पौधा लगाए जाने पर छात्रों को अब इस बदले में 50 रु मिलेंगे. प्राप्त मीडिया परिपोर्टस के मुताबिक, इस बैठक का आयोजन  विभिन्न सरकारी विभागों की पर्यावरण केंद्रित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करने हेतु किया गया था. 

सरकार ने इस योजना के लिए कुछ नियम भी बनाए हैं. इसके तहत छठी से 12वीं क्‍लास के सरकारी और निजी स्कूलों के स्टूडेंट्स को तीन साल तक हर छह महीने पर पेड़ लगाने होंगे. हर एक पेड़ के बदले में उन्‍हें 50 रुपये दिए जाएंगे. साथ ही छात्रों को पर्यावरण की रक्षा से सम्बंधित किताबें भी प्रदान के जाएगी. स्कूल शिक्षा विभाग 10 जुलाई को यह पहल शुरू करेगा और वन विभाग द्वारा स्कूलों को पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे. 

23 जून को प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी मप्र में

आप के पूर्व नेता ने कुछ यूँ ली 'मन की बात' पर चुटकी

टॉयलेट टैंक सफाई में बाप-बेटे समेत 4 लोगों की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -