फिल्मों में खलनायक बनने आए थे मुकेश ऋषि, बुल्ला के नाम से जानते हैं लोग
फिल्मों में खलनायक बनने आए थे मुकेश ऋषि, बुल्ला के नाम से जानते हैं लोग
Share:

भारतीय सिनेमा के सबसे खतरनाक खलनायक के रूप में जाने जाने वाले मुकेश ऋषि का आज जन्मदिन है। मुकेश ऋषि ने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया और उन्हें खतरनाक विलेन के तौर पर जाना गया। आप सभी को बता दें कि मुकेश ऋषि का जन्म 19 अप्रैल 1956 को जम्मू के कठुआ जिले में हुआ था। वैसे तो इनका फैमिली बिजनेस भी था लेकिन इन्होने फिल्मों में अपना रंग जमाया। अपनी शुरुआती पढ़ाई मुकेश ऋषि ने जम्मू में ही पुरी की थी और उनका लगाव क्रिकेट में रहा क्योंकि वह इस खेल को बहुत अच्छा खेलते थे।

उनके कॉलेज के दिनों में उनकी रुचि फिल्मी दुनिया में बढ़ने लगी थी और इसका सबसे बड़ा कारण था इनकी हाइट और पर्सनेलिटी जिसे देखकर हर कोई इन्हें फिल्मों में काम करने के लिए कहा करता था। कॉलेज की पढ़ाई पुरी करने के बाद मुकेश ऋषि मुंबई आ गए और फैमिली बिजनेस में अपने पिता और बड़े भाई का हाथ बंटाने लगे, हालाँकि कुछ समय तक यह काम करने के बाद भी उनका मन इस काम में नहीं लगा और फिर वह फ़िल्मी दुनिया में आ गए। सबसे पहले उन्होंने थमजप और च्यवनप्राश की कम्पनियों के एड में काम किया और इसी बीच संजय खान अपने टीवी शो दी स्वोर्ड ओफ टीपू सुल्तान पर काम कर रहे थे जिसमें उन्होंने काम की तलाश में भटक रहे मुकेश ऋषि को मीर सादिक नाम का किरदार निभाने का मौका दिया।

इस शो के बाद मुकेश ऋषि घायल और हमला जैसी फिल्मों में नजर आए और यही से उनका करियर आगे बड़ा। उन्होंने साल 1993 में डायरेक्टर प्रियदर्शन की फिल्म गर्दिश में काम किया जो बेहतरीन रहा। फिल्मों में मुकेश ऋषि शुरू से ही अपना करियर एक विलेन के तौर पर बनाना चाहते थे और वह सफल भी हुए। वैसे मुकेश ऋषि ने बॉलीवुड फिल्मों के अलावा तेलगु, मलयालम, कन्नडा, भोजपुरी और पंजाबी फिल्मों में भी काम किया है जहां हर साल उनकी तीन से चार फिल्में रीलीज होती रहीं। 100 से ज्यादा फिल्मों में काम करने वाले मुकेश ऋषि के सबसे यादगार डायलॉग्स में बुल्ला वाला डायलॉग मशहूर है।

जी दरअसल साल 1998 में आई फ़िल्म गुंडा में बुल्ला का किरदार निभाने के बाद उन्होंने एक डायलॉग बोला था, जो था 'मेरा नाम है बुल्ला में रखता हूँ खुल्ला' इस डायलॉग के चलते वह खूब मशहूर हुए। फिलहाल वह फिल्मों में कम एक्टिव हैं।

'सलमान खान लड़की नहीं है, चुम्मा-चाटी बंद करो', इफ्तार पार्टी का वीडियो देख भड़के लोग

VIDEO: इफ्तार पार्टी में खुश-खुश दिखे सलमान, बाबा सिद्दीकी ने गले लगाकर कर लिया किस!

कैंसर का पता चलने के बाद घंटों रोए थे संजय दत्त, सताने लगी थी इस बात की चिंता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -