कराची के व्यापारी परिवार में हुआ था लालकृष्ण आडवाणी का जन्म
कराची के व्यापारी परिवार में हुआ था लालकृष्ण आडवाणी का जन्म
Share:

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का आज (8 नवंबर) जन्मदिन है। वह 93 वर्ष के हो गए है।  लालकृष्ण आडवाणी का जन्म कराची के एक हिंदू व्यापारी परिवार में आडवाणी और ज्ञानी देवी के घर हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा सेंट पैट्रिक हाई स्कूल कराची से पूरी की और फिर गवर्नमेंट कॉलेज हैदराबाद सिंध में दाखिला लिया। उनका परिवार विभाजन के दौरान भारत में चला गया और मुंबई में बस गए, जहाँ उन्होंने बॉम्बे विश्वविद्यालय के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से कानून में स्नातक किया, जहाँ वे दीवान परमानंद गंगवानी के साथ दोस्त बन गए, और उन्हें राम जेठमलानी और एके ब्रोही ने सबसे अच्छे वकीलों का उत्पादन किया।     

लालकृष्ण आडवाणी ने फरवरी 1965 में कमला आडवाणी (1932–2016) से शादी की। उनका एक बेटा, जयंत और एक बेटी, प्रतिभा है।  प्रतिभा आडवाणी टीवी सीरियल शो का निर्माण करती हैं, और अपने राजनीतिक गतिविधियों में अपने पिता का भी समर्थन करती हैं। उनकी पत्नी की मृत्यु 6 अप्रैल 2016 को हो गई थी। अब सांसद नहीं होने के बावजूद आडवाणी जून 2019 तक सुरक्षा कारणों से दिल्ली में एक आधिकारिक बंगले में रहते हैं।

आडवाणी 1941 में 14 साल के लड़के के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) में शामिल हुए। वह कराची शाखा का एक प्रचारक (पूर्णकालिक कार्यकर्ता) बन गया और उसने कई शकुन विकसित किए। विभाजन के बाद, आडवाणी को राजस्थान में मत्स्य-अलवर के प्रचारक के रूप में भेजा गया था, जिसमें जातीय हिंसा के बाद सांप्रदायिक हिंसा देखी गई थी। उन्होंने 1952 तक अलवर, भरतपुर, कोटा, बूंदी और झालावाड़ जिलों में काम किया। 

बिहार चुनाव: नितीश की पार्टी को दिया वोट तो RJD समर्थकों ने बुजुर्ग को बुरी तरह पीटा, Video Viral

ओडिशा में कोरोना का कहर जारी, अब तक 1410 लोगों की मौत

हिमाचल में शुरू हुआ कोरोना के मरीजों को ढूंढने का अभियान, अब तक हो चुकी है इतने सेम्पलों की जांच

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -