संजय गांधी संग स्कूल में पढ़े हैं कमलनाथ, कैबिनेट मंत्री की लिस्ट में हैं सबसे अमीर नेता
संजय गांधी संग स्कूल में पढ़े हैं कमलनाथ, कैबिनेट मंत्री की लिस्ट में हैं सबसे अमीर नेता
Share:

मध्य प्रदेश के 18वें मुख्य मंत्री के पद पर काम कर चुके कमलनाथ का आज जन्मदिन है। आज कमलनाथ अपना 74वां जन्मदिन मना रहे हैं। कमलनाथ भारतीय राष्ट्रिय कांग्रेस के सदस्य भी हैं और वह पहले अर्बन डेवलपमेंट मंत्री के रूप में भी कार्य कर चुके हैं। उन्हें लोक सभा और वरिष्ठ सदस्य के रूप में भी जाना जाता है। वह प्रो टेम स्पीकर के लिए भी चुने गए थे। जी दरअसल वह छिंदवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र से अब तक 9 बार लोक सभा के लिए चुने जा चुके हैं।

वहीं इस समय वह मध्य प्रदेश कांग्रेस कमिटी के अध्यक्ष हैं। कमलनाथ का जन्म 18 नवंबर 1946 को कानपुर, संयुक्त प्रांत, उत्तर प्रदेश में हुआ था। उन्होंने दून स्कूल में पढ़ाई की और उसके बाद सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता में पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने बी।कॉम किया है। आपको हम यह भी बता दें कि कमलनाथ शादीशुदा हैं। उनकी पत्नी का नाम अलका नाथ हैं और उनके नकुल नाथ, बकुल नाथ हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि कमलनाथ और संजय गांधी दोनों एक ही स्कूल से पढ़े थे। जी हाँ और इसी वजह से कमलनाथ गाँधी परिवार के करीबी है।

कमलनाथ को एक समय में इंदिरा गाँधी का दायाँ हाथ भी कहा जाता था। वह लोकसभा के वरिष्ठ सदस्यों में से एक हैं और अब तक 9 बार एक ही निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए चुने जा चुके हैं। वैसे बहुत कम लोगों को पता है कि कमलनाथ कैबिनेट मंत्री की लिस्ट में सबसे अमीर नेता हैं। इसी के साथ वह “भारत युवक समाज” के संरक्षक और “मध्य प्रदेश बाल विकास परिषद” के अध्यक्ष भी रहे हैं। कमलनाथ ने दो किताबे भी लिखी हैं जो भारत की पर्यावरण संबंधी चिंताएं, भारत की शताब्दी हैं। फिलहाल वह अपने बयानों को लेकर विवादों में रहते हैं।

कैंसर की वजह से बहुत बुरी हालत में है यह एक्टर, फैंस और स्टार्स से मांगी मदद

इस देश में बैन होगा फेसबुक, कई जगह पहले ही लगाई जा चुकी है रोक

यूपी के श्रद्धालुओं के लिए बदरीनाथ और हरिद्वार में बनेगा अतिथिगृह, सीएम योगी ने किया ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -