बहुत ही प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट थे आर के लक्ष्मण

बहुत ही प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट थे आर के लक्ष्मण

अपने कार्टून्स से सबका दिल जितने वाले निर्माता आर. के लक्ष्मण का आज जन्मदिन है। आर के लक्ष्मण को 'कॉमन मैन' के नाम से भी सभी जानते है। आर के लक्ष्मण के कार्टून्स हमेशा सभी के चेहरे पर मुस्कान लेकर आते है। आज वे हमारे साथ नहीं है पर उनके कार्टून्स आज भी बहुत फेमस है। उनके कार्टून्स को देखकर सभी के चेहरों पर हंसी आ जाती है। लक्ष्मण के कार्टून राजनीती की खामियों को देखकर बनाये गए है। राजनीती के कुछ कार्टून्स को देखकर राजनीती से जुड़े कुछ लोग उनसे नाराज हो गए थे। जब इंदिरा ग़ांधी प्रधानमंत्री थी तब वे राजनीती के कार्टून को लेकर आर के लक्ष्मण से नाराज हो गई थी। आर के लक्ष्मण को बाल ठाकरे भी अपना गुरु मानते थे वे इनके कार्टून के बहुत बड़े प्रशंशक थे। आर के लक्ष्मण इसी साल हमें छोड़कर चले गए है। 26 जनवरी को पुणे में उनका निधन हो गया था। 

लक्ष्मण ने अपने जीवन में कई कार्टून्स बनाये है। जब इंदिरा ग़ांधी राजनीती के कार्टून्स को लेकर आर के लक्ष्मण से नाराज हुई थी तब इनके कार्टून्स को बहुत लोकप्रियता मिली थी। आर के लक्ष्मण ने इंडिया इज इंदिरा पर एक कार्टून बनाया था उस समय राजनीती पर कोई भी कार्टून नहीं बना सकता था कार्टून बनाने पर बैन लगा दिया गया था। यह कार्टून इंदिरा ग़ांधी पर बनाया गया था इसलिए उन्हें बहुत ग़ुस्सा आया था। 

इंदिरा ने कहा था कि आर के लक्ष्मण को ऐसे कार्टून्स नहीं बनाने चाहिए थे। बाद में लक्ष्मण मॉरिशस चले गए थे। लेकिन लक्ष्मण ने इंदिरा पर कार्टून बनाना नहीं छोड़ा था इंदिरा ग़ांधी के मना करने के बाद भी वे कार्टून बनाते थे। आर के लक्ष्मण और बाल ठाकरे बहुत अच्छे दोस्त थे दोनों में बहुत अच्छी पटती थी। दोनों ने साथ में बैठकर कई कार्टून भी बनाये है। बाल ठाकरे और आर के लक्ष्मण दोनों बहुत दिनों तक साथ काम कर चुके है। बाल ठाकरे ने अपनी मौत के पहले आर के लक्ष्मण से बात की है। वे उनसे मिलना भी चाहते थे पर उस समय आर के लक्ष्मण की तबीयत ठीक नहीं थी इसलिए वह उनसे नहीं मिल पाये थे। आर के लक्ष्मण के कार्टून 'कॉमन मैन' के नाम से बहुत फेमस हुए है। आर के लक्ष्मण के कार्टून आम आदमी के ऊपर बनाये गए थे। वे अपने कार्टून में चारखाना कोट और मुड़ी चूड़ी धोती बताते थे। आर के लक्ष्मण के कार्टून इतने फेमस हो गए थे कि इनकी प्रदर्शनी लन्दन में रखी गई थी। 

अपने पति के कपड़े चुराकर पहनती है प्रियंका, पोस्ट शेयर कर किया खुलासा

विजय वर्मा ने बॉलीवुड में अपने संघर्ष को लेकर किया खुलासा

'दुर्गावती' फिल्म को लेकर घबरा रहीं हैं भूमि, जानिए क्या है वजह