बच्चों को मनोरंजन के बहाने खेल-खेल में अच्छा संदेश दे रही 'हनुमान दा दमदार'
बच्चों को मनोरंजन के बहाने खेल-खेल में अच्छा संदेश दे रही 'हनुमान दा दमदार'
Share:

रेटिंग---3 / 5 
कलाकार---सलमान खान, जावेद अख्तर, कुणाल खेमू, सौरभ शुक्ला, रवीना टंडन, विनय पाठक, चंकी पांडे (वॉइस ओवर)
निर्देशक---रुचि नारायण 
मूवी टाइप---एडवेंचर  

 
जी हाँ, आज हमारे बाल हनुमान पर यूं तो तमाम एनिमेटिड कार्टून फिल्में बन चुकी हैं, लेकिन फिल्म की प्रड्यूसर-राइटर-डायरेक्टर रुचि नारायण ने एकदम अलग कहानी के साथ गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों के मनोरंजन के लिए बढ़िया कोशिश की है. अगर आप बच्चों को मनोरंजन के बहाने खेल-खेल में कुछ संदेश भी देना चाहते हैं, तो यह फिल्म दिखाने ले जा सकते हैं. यकीन मानिए सलमान खान, रवीना टंडन, कुणाल खेमू, विनय पाठक, मकरंद देशपांडे, चंकी पांडे और जावेद अख्तर जैसे बड़े कलाकारों की आवाज में फिल्म के किरदार आपका यानी कि बड़ों का भी भरपूर मनोरंजन करेंगे.

कहानी

वैसे भी जनाब आपने श्री हनुमान जी के बाल रूप के उन पलों को तो याद ही रखा होगा कि बचपन में हनुमानजी ने सूर्य को फल समझ कर निगल लिया था, जिसके बाद इंद्र ने उन पर वज्र से प्रहार किया था. इस एनिमेशन फिल्म की कहानी उस घटना के बाद से ही शुरू होती है, जब हनुमान अपने बहादुरी के किस्सों को भूलकर अपनी मां के आंचल में बचपन बिता रहे थे. उनकी मां अंजनी हनुमान को घर में दब्बू बनाकर रखती हैं. हनुमान के पिता केसरी घर लौटते हैं, तो देखते हैं कि उनका बेटा इतना डरपोक बन चुका है कि छोटे-छोटे कीड़ों से भी डरता है. एक दिन एक चक्रवात हनुमान को अपने माता-पिता से जुदा कर देता है और उसके बाद हनुमान निकल पड़ते हैं, अपने दमदार बनने के सफर पर. फिल्म में हनुमान के एक डरपोक बच्चे से दमदार बनने तक के मजेदार और रोमांचक सफर को दिखाया गया है.

अभिनय  

इंद्र के रोल में कुणाल खेमू ने मजेदार डबिंग की है, तो वहीं केसरी को आवाज देने वाले सौरभ शुक्ला ने हरियाणवी अंदाज में कमाल कर दिया. हनुमान की मां अंजनी के रोल को रवीना टंडन ने आवाज दी है. वहीं लंका के टूरिस्ट गाइड को चंकी पांडे ने मनोरंजक अंदाज में आवाज दी है. फिल्म में हनुमान के जंगली जानवरों के मुकाबले में हिस्सा लेने और खेल-खेल में सीखकर जीतने के सींस मजेदार हैं, तो जंगल के सीन भी बिग स्क्रीन पर काफी अच्छे लगते हैं. अपने साथी हनुमान की मदद के लिए जंगल की सेना के पहुंचने का सीन भी काफी मजेदार लगता है. इसके अलावा स्क्रीन पर सोने की लंका के सीन भी अच्छे लगते हैं. हनुमान चालीसा समेत फिल्म के बाकी गाने भी फिल्म की थीम को सपोर्ट करता है. इस तरह से देखा जाए तो हनुमान जी की यह एनिमेटेड फिल्म बच्चो के लिए अच्छे ज्ञान के साथ साथ फूल टू धमाल भी है.    

संगीत 

फिल्म के सॉन्ग भी बहुत खूब है तथा इसमें अपनी सुमधुर आवाज को पिरोया है स्नेहा पंडित, ताहिर शब्बीर आदि गायको ने अपनी मधुर आवाज दी है.

देखे या ना देखे

अगर आप हनुमानजी के बाल रूप के एक बार फिर से दर्शन करना चाहते है तो अपने बच्चो को लेकर फिल्म देखने जा सकते है.       

पवनपुत्र 'श्री हनुमानजी' पर भी सेंसर की कांट-छांट

जब इस विदेशी महिला ने गाई हनुमान चालीसा, देखें वीडियो

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -