भारतीय वायुसेना के लिए 97 लड़ाकू विमान बनाएगा HAL, रक्षा मंत्रालय ने दिया 65000 करोड़ का टेंडर
भारतीय वायुसेना के लिए 97 लड़ाकू विमान बनाएगा HAL, रक्षा मंत्रालय ने दिया 65000 करोड़ का टेंडर
Share:

नई दिल्ली: रक्षा मंत्रालय ने भारत में निर्मित 97 LCA मार्क 1ए लड़ाकू विमानों की खरीद के लिए सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) को 65,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाला टेंडर जारी किया है। यह भारत सरकार द्वारा दिया जाने वाला स्वदेशी सैन्य हार्डवेयर का अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर होगा। रक्षा मंत्रालय की ओर से हाल ही में HAL को टेंडर जारी किया गया था और उन्हें इसका जवाब देने के लिए तीन महीने का समय दिया गया है।

सरकारी अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि यह कार्यक्रम भारतीय वायुसेना को मिग-21, मिग-23 और मिग-27 के अपने बेड़े को बदलने में मदद करेगा, जिन्हें या तो चरणबद्ध तरीके से समाप्त कर दिया गया है या निकट भविष्य में चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया जाना है। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्रालय और वायुसेना मुख्यालय द्वारा पूरी तरह से समर्थित स्वदेशी लड़ाकू विमान कार्यक्रम स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के साथ-साथ देश भर में रक्षा व्यवसाय में लगे छोटे और मध्यम उद्यमों को बड़ा व्यवसाय देने के लिए एक बड़ा बढ़ावा देने वाला है।

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी HAL के पुनरुद्धार पर जोर दे रहे हैं, जिसे उनकी सरकार के तहत सभी प्रकार के स्वदेशी लड़ाकू विमानों, हेलीकॉप्टरों के साथ-साथ उनके लिए इंजन बनाने का ऑर्डर मिला है। प्रधान मंत्री ने स्वदेशी लड़ाकू विमान के ट्रेनर संस्करण में भी उड़ान भरी, जो किसी भी लड़ाकू विमान में भारत के प्रधान मंत्री द्वारा पहली बार उड़ान भरी गई थी। 97 और एलसीए मार्क 1ए फाइटर जेट हासिल करने की योजना की घोषणा सबसे पहले वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने स्पेन की विदेशी धरती पर की थी, जब उन्होंने एएनआई को स्वदेशी लड़ाकू विमान ऑर्डर को बढ़ावा देने की मेगा योजनाओं के बारे में बताया था।

इनमें से 97 और विमान खरीदने का निर्णय वायु सेना प्रमुख द्वारा हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड सहित सभी संबंधित संस्थाओं के साथ स्वदेशी लड़ाकू जेट कार्यक्रम की समीक्षा बैठक के बाद आया। एलसीए मार्क1ए के लिए आखिरी ऑर्डर 83 विमानों के लिए था और पहले विमान की डिलीवरी अब से कुछ हफ्तों में होने की उम्मीद है। एलसीए मार्क 1ए तेजस विमान का उन्नत संस्करण है। LCA मार्क 1ए विमान में वायु सेना को आपूर्ति किए जा रहे शुरुआती 40 एलसीए की तुलना में अधिक उन्नत एवियोनिक्स और रडार हैं। नए LCA Mark1As में स्वदेशी सामग्री 65 प्रतिशत से अधिक होने वाली है।

यह कार्यक्रम देश की आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया पहल का अग्रदूत रहा है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह एयरोस्पेस क्षेत्र में भारत की आत्मनिर्भरता का ध्वजवाहक है। HAL 200 से अधिक एलसीए मार्क 2एस और इतनी ही संख्या में पांचवीं पीढ़ी के उन्नत मध्यम लड़ाकू विमान खरीदने के लिए भी सौदे करने के लिए तैयार है।

sandeshkhali@cbi.gov.in : इस ईमेल आईडी पर शिकायत दे सकती हैं संदेशखाली की पीड़ित महिलाएं, CBI लेगी एक्शन

पत्नी के फोन पर बात करने से चिढ़ता था पति, दे डाली ये सजा

भांजी के साथ थे आर्मी जवान के अवैध संबंध, शादी का दबाव बनाया तो उतार दिया मौत के घाट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -