हज 2021: कोविद प्रोटोकॉल के तहत जून-जुलाई 2021 तक उम्मीद करने की संभावना
हज 2021: कोविद प्रोटोकॉल के तहत जून-जुलाई 2021 तक उम्मीद करने की संभावना
Share:

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार नकवी ने सोमवार को कहा कि मुसलमानों की हज 2021 जून-जुलाई 2021 तक होने की संभावना है, लेकिन अंतिम निर्णय राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कोविड-19 दिशानिर्देशों और मानकों पर निर्भर करेगा। हज 2021 के लिए महत्वपूर्ण कारक तय करने के लिए उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए, नकवी ने कहा कि हज -2021 पर एक निर्णायक निर्णय सऊदी अरब सरकार की तीर्थ यात्रा और राष्ट्रीय के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय CID-19 प्रोटोकॉल पर अंतिम निर्णय लेने के बाद लिया जाएगा। तीर्थयात्रियों की भलाई सुनिश्चित करने के लिए ध्यान में रखा जाना चाहिए।

पूरी हज प्रक्रिया भारत और सऊदी अरब, दोनों में शामिल आवास, परिवहन, स्वास्थ्य और अन्य सुविधाओं से संबंधित प्रोटोकॉल सहित, प्रकाश की रोशनी में एक महत्वपूर्ण बदलाव दर्ज कर सकती है। साथ ही, कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य और कल्याण सरकार के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। मंत्री ने कहा कि भारतीय एजेंसियां इस मामले में आवश्यक व्यवस्थाएं और सुविधाएं सुनिश्चित करेंगी और साथ ही हज समिति ने कुछ अच्छे स्वास्थ्य और तीर्थयात्रियों की भलाई के लिए तैयारियां शुरू की हैं।

यह उल्लेखनीय है कि भारत में हज प्रक्रिया के 100 प्रतिशत डिजिटलीकरण सेटअप के कारण, 2,100 करोड़ रुपये बिना किसी कटौती के प्रत्यक्ष बैंक हस्तांतरण (डीबीटी) मोड के माध्यम से हज को रद्द करने के बाद 1,23,000 लोगों को वापस कर दिए गए हैं। 2020 में महामारी की वजह से। सऊदी अरब सरकार ने भी लगभग रु। नकवी ने कहा, परिवहन के लिए 100 करोड़ खर्च किए गए।

नई कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू करेगा भारत, नाक के जरिए दी जाएगी दवा

बंगाल के दुर्गा पूजा पंडालों में आम जनता को नो एंट्री, कोलकाता हाई कोर्ट का आदेश

कोरोना की गाइडलाइन्स पर निर्भर करेगा अगले साल का हज - मुख़्तार अब्बास नकवी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -