कोरोना की गाइडलाइन्स पर निर्भर करेगा अगले साल का हज - मुख़्तार अब्बास नकवी
कोरोना की गाइडलाइन्स पर निर्भर करेगा अगले साल का हज - मुख़्तार अब्बास नकवी
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने सोमवार को कहा है कि हज-2021 कोरोना वायरस महामारी से संबंधित राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय गाइडलाइन्स पर निर्भर करेगा और लोगों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए कोई अंतिम निर्णय किया जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय हज समिति और अन्य भारतीय एजेंसियों द्बारा अगले साल हज के लिए आवेदन प्राप्त करने एवं अन्य तैयारियां जल्द आरंभ कर दी जाएंगी।

मुख़्तार अब्बास नकवी ने यहां हज-2021 के संबंध में हुई डिजिटल समीक्षा बैठक के नेतृत्व करते हुए कहा है कि, ''अगला हज जून-जुलाई के महीने में होना है, किन्तु कोरोना आपदा और उसके प्रभाव की संपूर्ण समीक्षा और सऊदी अरब सरकार एवं भारत सरकार की गाइडलाइन्स को प्राथमिकता देते हुए हज 2021 पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।'' मंत्री के अनुसार, सऊदी अरब सरकार की ओर से हज 2021 के बारे में फैसला होने के बाद आवेदन करने और अन्य प्रकिया को लेकर औपचारिक ऐलान किया जाएगा।

नकवी ने कहा है कि, ''कोरोना महामारी की वजह से गाइडलाइन्स को ध्यान में रखते हुए हज व्यवस्थाओं में बड़े पैमाने पर बदलाव आ सकता है। इनमें भारत एवं सऊदी अरब में आवास, यातायात, स्वास्थ्य एवं अन्य व्यवस्थाएं शामिल हैं।'' उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण हज यात्रियों की सुरक्षा सरकार की प्राथमिकता है। भारत सरकार एवं अन्य संबंधित एजेंसियां इस दिशा में प्रबंध करेंगी। सरकार एवं हज समिति ने इस संबंध में कार्रवाई आरंभ कर दी है।

केंद्र पर बरसे राहुल गाँधी, कहा- इनसे सीखिए अर्थव्यवस्था को बर्बाद करना...

रिश्वत लेते पकड़ाया था जिला कमांडेंट, सीएम योगी ने किया बर्खास्त

लालू पर नितीश का हमला, कहा- पति गए 'अंदर' तो पत्नी को कुर्सी बैठा दिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -