नई कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू करेगा भारत, नाक के जरिए दी जाएगी दवा
नई कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू करेगा भारत, नाक के जरिए दी जाएगी दवा
Share:

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की जंग में जीत दर्ज करने के लिए भारत में टीका बनाने का कार्य जोरों पर चल रहा है और अब जल्द ही इंट्रानैसल वैक्सीन का ट्रायल भी आरंभ कर दिया जाएगा। ये जानकारी सरकार की ओर से दी गई है। इस संबंध में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि रेगुलेटरी स्वीकृति मिलते ही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक नाक के माध्यम से दी जाने वैक्सीन का ट्रायल आरंभ कर देंगे। फिलहाल भारत में नेजल वैक्सीन पर किसी तरह का कोई ट्रायल नहीं चल रहा है।

खबर के अनुसार, कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर भारत बायोटेक ने वाशिंगटन यूनिवर्सिटी और सेंट लुइस यूनिवर्सिटी के साथ एक करार किया है। डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि, भारत बायोटेक ने वाशिंगटन यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ मेडिसिन के साथ एक अनुबंध किया है, जिसके तहत कंपनी SRS-सीओवी-2 के लिए इंट्रानेजल वैक्सीन का ट्रायल, उत्पादन और कारोबार करेगी। उन्होंने बताया कि सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक अपने नैजल कोरोना वायरस वैक्सीन का लेट स्टेज ट्रायल भारत में जल्द आरंभ करेंगे जिसमें 30,000 से 40,000 तक वॉलंटियर्स हिस्सा ले सकेंगे।

आपको बता दें कि भारत के डॉक्टर रेड्डीज लैब और रशियन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट फंड को भी भारत में रूस की स्पुतनिक-वी वैक्सीन के लेट स्टेज क्लीनिकल ट्रायल करने की इजाजत मिल चुकी है। इससे पहले DGCI ने ये कहते हुए स्वीकृति देने से इंकार कर दिया था कि रूस में इस वैक्सीन के प्रथम और द्वितीय चरण का ट्रायल बहुत कम लोगों पर किया गया है।

पेटीएम द्वारा 2 मिलियन क्रेडिट कार्ड किए जाएंगे जारी

मैनकाइंड और स्पुतनिक वी ने कोरोना वैक्सीन के लिए की साझेदारी

सोने ने गंवाई शुरूआती बढ़त, कीमतों में आई भारी गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -