MP के इस शहर में नहीं मिलेगा अब प्लास्टिक की बोतल में पानी, जानें क्या है वजह?
MP के इस शहर में नहीं मिलेगा अब प्लास्टिक की बोतल में पानी, जानें क्या है वजह?
Share:

सागर: प्लास्टिक कचरा (plastic waste) विश्व के सबसे बड़े प्रदूषणों (pollution) में शुमार है। इसका कारण इसका सरलता से ख़त्म न होना है। ऐसे में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीएम शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) ने अफसरों से दफ्तर में प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग न करने का आग्रह किया था। अब इस अपील का प्रभाव नजर आने लगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मध्य प्रदेश के सागर जिले में पहल का आरम्भ किया गया है। इसके तहत अब कलेक्टर दफ्तर या कलेक्ट्रेट दफ्तर (collector office) में प्लास्टिक की बोतलों से पानी की आपूर्ति नहीं होगी। यहां काम करने वाले सभी व्यक्तियों को घर से स्वयं की पानी की बोतल लानी होगी। सागर जिले (Sagar District) के जिलाधिकारी दफ्तर द्वारा इस पहल का आरम्भ किया गया है। कार्यालय के मुताबिक, सभी अफसरों से स्वयं की पानी की बोतल लाने की अपील की गई है। पर्यावरण को देखते हुए इस पहल का आरम्भ किया जा रहा है।

साथ ही कार्यालय में पानी की बोतलों का उपयोग न हो सके, इसकी मॉनिटरिंग की जाएगी। सागर के अपर कलेक्टर इस बात की मॉनिटरिंग करेंगे कि दफ्तरों की बैठकों में प्लास्टिक की बोतल का उपयोग न हो सके। यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी अफसर एवं कर्मचारी पानी की बोतल खुद लेकर आएं। इस पहल का आरम्भ सबसे पहले जिलाधिकारी दफ्तर से शुरू होगी। तत्पश्चात, जिले के सभी सरकारी दफ्तरों में इसे लागू किया जाएगा। बता दें कि विश्व पर्यावरण दिवस पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा पानी बचाने, पेड़ लगाने, बिजली बचत, कार्बन उत्सर्जन कम करने के निर्देश दिए गए थे।   

इस तरह के 'टिफ़िन' को छूने से पहले हो जाएं सावधान..., जा सकती है जान

सेल्फी लेने के चक्कर में मरे एक ही परिवार के 3 लोग, दर्दनाक हुई मौत

हिंदू महिला नहीं बनी मुसलमान तो कंपनी ने किया नौकरी से बर्खास्त! थाने पहुंची महिला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -