दादी के दिया जलाने से गुरु दत्त हुए प्रेरित, कला के प्रति जाग्रत हुए संस्कार
दादी के दिया जलाने से गुरु दत्त हुए प्रेरित, कला के प्रति जाग्रत हुए संस्कार
Share:

हिन्दी फ़िल्मों के लोकप्रिय अभिनेता,निर्देशक एवं फ़िल्म निर्माता गुरु दत्त का आज ही के दिन जन्म हुआ था। गुरु दत्त का जन्म 9 जुलाई 1925 को बंगलौर में शिवशंकर राव पादुकोणे व वसन्ती पादुकोणे के यहाँ हुआ था। उनके माता पिता कोंकण के चित्रपुर सारस्वत ब्राह्मण थे। उनके पिता शुरुआत के दिनों एक विद्यालय के हेडमास्टर थे जो बाद में एक बैंक के मुलाजिम हो गये। माँ एक साधारण गृहिणीं थीं जो बाद में एक विद्यालय में शिक्षिका बन गयीं। गुरु दत्त जब पैदा हुए उनकी माँ की आयु सोलह वर्ष थी। वसन्ती घर पर निजी ट्यूशन के अतिरिक्त लघुकथाएँ लिखतीं थीं तथा बंगाली उपन्यासों का कन्नड़ भाषा में अनुवाद भी करती थीं।

वही गुरु दत्त ने अपने बचपन के प्रारम्भिक दिन कलकत्ता के भवानीपुर क्षेत्र में गुजारे जिसका उनपर बौधिक एवं सांस्कृतिक असर पड़ा। उनका बचपन वित्तीय परेशानियों तथा अपने माता पिता के तनावपूर्ण रिश्ते से प्रभावित था। उन पर बंगाली संस्कृति की इतनी गहरी छाप पड़ी कि उन्होंने अपने बचपन का नाम वसन्त कुमार शिवशंकर पादुकोणे से परिवर्तित कर गुरु दत्त रख लिया।

वही गुरु दत्त की दादी नित्य शाम को दिया जलाकर आरती करतीं तथा चौदह साल के गुरु दत्त दिये की रौशनी में दीवार पर अपनी उँगलियों की विभिन्न मुद्राओं से प्रकार-प्रकार के चित्र बनाते रहते। यहीं से उनके मन में कला के प्रति संस्कार जागृत हुए। हालांकि वे अप्रशिक्षित थे, गुरु दत्त प्रेरित आवर्तनों का उत्पादन कर पाते तथा इसी प्रकार उन्होंने अपने उसे उत्तरार्द्ध से एक पेंटिंग पर आधारित है, एक साँप नृत्य प्रदर्शन फोटोग्राफ, उनके चाचा, बी बी बेनेगल राजी जब वह था के तौर पर वह कर सकता. उनकी यह कला परवान चढ़ी और उन्हें सारस्वत ब्राह्मणों के एक सामाजिक कार्यक्रम में पाँच रुपये का नकद पारितोषक प्राप्त हुआ। और इसी  तरह उन्होंने अपनी कला से कई सफलताएं हासिल की थी।

सलमान खान ने शुरू की अपनी फिल्म 'राधे' की शूटिंग, सामने आया वीडियो

साड़ी में एक्शन करते नज़र आए अक्षय कुमार, देखें 'लक्ष्मी बॉम्ब' का धांसू ट्रेलर

रामविलास पासवान के निधन पर बॉलीवुड सितारों ने जताया दुःख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -