नीति आयोग ने जारी किया निर्यात तत्परता सूचकांक, पूरे देश में अव्वल आया गुजरात
नीति आयोग ने जारी किया निर्यात तत्परता सूचकांक, पूरे देश में अव्वल आया गुजरात
Share:

नई दिल्ली: मोदी सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग की बुधवार को जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, आयोग के 'निर्यात तत्परता सूचकांक 2020 में गुजरात देश भर में अव्वल आया है, जबकि महाराष्ट्र का दूसरा और तमिलनाडु का तीसरा नंबर है। रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष 10 स्थानों में आठ तटीय राज्यों में छह जगह बनाने में सफल रहे हैं। इस सूचकांक से पता चलता है कि किस राज्य में एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिेए कितनी सुविधाएं मौजूद हैं। 

भूमि से घिरे राज्यों में राजस्थान का प्रदर्शन सबसे शानदार रहा है, जिसके बाद तेलंगाना और हरियाणा का नंबर आता है। हिमालयी राज्यों में उत्तराखंड रैकिंग में सबसे आगे है। इसके पीछे त्रिपुरा और हिमाचल प्रदेश का नंबर हैं। रिपोर्ट के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेशों में दिल्ली ने सबसे शानदार प्रदर्शन किया है, इसके बाद गोवा और चंडीगढ़ का नाम आता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि छत्तीसगढ़ और झारखंड दो भूमि से घिरे प्रदेश हैं, जिन्होंने निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठाए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, छत्तीसगढ़ और झारखंड जैसी सामाजिक और आर्थिक चुनौतियों का सामना करने वाले दूसरे प्रदेश भी निर्यात को बढ़ावा देने के लिए इन नीतियों का पालन कर सकते हैं। 

इस रिपोर्ट के लोकार्पण के अवसर पर नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि एक्सपोर्ट, आत्मनिर्भर भारत का अभिन्न हिस्सा है और देश को जीडीपी और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में निर्यात हिस्सेदारी बढ़ाने का प्रयास करना होगा। उन्होंने कहा है कि, ''हम आने वाले सालों में विश्व व्यापार में भारत के हिस्से को दोगुना करने का प्रयत्न करेंगे।

क्या बंद होने वाले हैं 2000 रुपए के नोट ? RBI ने दिया बड़ा बयान

पेट्रोल और डीजल के रेट में नहीं है कोई बदलाव, जानें आज का दाम

पांच दिन लगातार टूटने के बाद आज फिर बढ़े सोने के भाव, चांदी लुढ़की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -