गुजरात सरकार ने जारी की त्योहारों के लिए नई गाइडलाइन, गरबे को लेकर दिया यह निर्देश
गुजरात सरकार ने जारी की त्योहारों के लिए नई गाइडलाइन, गरबे को लेकर दिया यह निर्देश
Share:

गुजरात में इस समय कोरोना का कहर तेजी से फैलता ही चला जा रहा है। अब इस बीच त्यौहार भी आने वाले हैं लेकिन उससे पहले गुजरात सरकार ने त्योहारों के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। जी हाँ, गुजरात सरकार ने नवरात्रि गरबा, दशहरा, दिवाली, गुजराती नया साल और शरद पूर्णिमा के लिए आयोजित होने वाले समारोह को लेकर गाइडलाइन जारी की है। कहा जा रहा है राज्य सरकार के इन दिशा-निर्देशों और निर्णयों को 15 अक्टूबर 2020 से लागू करना पड़ेगा।

जारी हुई नयी गाइडलाइन के मुताबिक, नवरात्रि के दौरान राज्य में कोई गरबा आयोजित नहीं किया जा सकता है। इसी के साथ यह भी कहा गया है कि नवरात्रि में गरबा/मूर्ति को सार्वजनिक रूप से खुले स्थान पर स्थापित और उसकी पूजा की जा सकती है, लेकिन फोटो या मूर्तियों को छुआ या प्रसाद वितरित नहीं किया जा सकता है। इसी के साथ मेलों, रैलियों, प्रदर्शनियों, रावण दहन, रामलीला, शोभा यात्रा जैसे बड़े कार्यक्रमों में जहां बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा होते हैं, उन पर प्रतिबंध रहेगा। आगे गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि कहीं भी 200 से अधिक लोग इकट्ठा नहीं हो सकते हैं और जो भी कार्यक्रम होंगे उनकी अवधि केवल एक घंटे की होगी।

गाइडलाइन में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन के अलावा अन्य क्षेत्रों में सामाजिक, शैक्षिक खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक गतिविधियां, धार्मिक समारोहों की योजना भी कुछ विशेष क्षेत्रों के अधीन होगी। इसके अलावा नियम के मुताबिक छह फीट की दूरी के साथ उसके लिए फ्लोर मार्किंग की आवश्यकता होगी। यह भी कहा गया है कि पूरे समारोह के दौरान हर समय चेहरा ठीक से ढका होना चाहिए। इसके अलावा थर्मल स्कैनर, सैनिटाइजर के साथ-साथ स्टेज, माइक, कुर्सी के अलावा ऑक्सी मीटर की सुविधा को समय-समय पर सैनिटाइज़ किया जाना चाहिए। इसी के साथ हैंडवॉश, सैनिटाइजर सभी को अपने साथ रखना होगा।

इसके अलावा समारोह के दौरान थूकना और पान-मसाला व गुटखे का सेवन पूरी तरह से प्रतिबंधित होगा। आगे गाइडलाइन में यह भी कहा गया है कि 60 वर्ष से अधिक उम्र और 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे, गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को ऐसे समारोहों में भाग नहीं ले।

व्हाइट हाउस के सुरक्षा अधिकारी कोरोना के साथ गंभीर रूप से पड़े बीमार

वायरल हो रहा है हिमांशी खुराना का डांस वीडियो, इंटरनेट पर लगा दी है आग

हाथरस केस के बहाने जाट वोटरों को लुभाने में जुटी रालोद, महापंचायत के जरिए दिया ये सन्देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -