Gst hike: सरकार का बड़ा झटका! जनवरी 2022 से महंगे हो जाएंगे ये सामान
Gst hike: सरकार का बड़ा झटका! जनवरी 2022 से महंगे हो जाएंगे ये सामान
Share:

नए साल 2022 को आने में कुछ ही समय बचा है। ऐसे में सरकार ने आम नागरिकों को नए साल की शुरुआत के पहले ही बड़ा झटका दिया है। जी दरअसल आने वाले साल से आपको कपड़े, जूते-चप्पल और टेक्सटाइल का सामान खरीदने के लिए पहले सोचना होगा क्योंकि इसमें आपको अब ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। जी दरअसल केंद्र सरकार ने इन सभी सामान पर GST को बढ़ा दिया है। इसका मतलबा है कि अब कपड़े और जूते-चप्पल खरीदने के लिए आपको पैसे अधिक देने पड़ेंगे।

आप सभी को हम यह भी बता दें कि सरकार पहले इन सामान पर 5 फीसदी की दर से जीएसटी लगाती थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 12 फीसदी किया जा चुका है। कहा जा रहा है जीएसटी की नई दरें जनवरी 2022 से लागू हो जाएंगी। आपको बता दें कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ इन डायरेक्ट टैक्स (CBIT) ने अधिसूचना जारी कर इस बारे में जानकारी दी है। वैसे बीते काफी समय से यह संभावना जताई जा रही थी कि सरकार रेडीमेड और टेक्सटाइल पर जीएसटी बढ़ा सकती है और अब अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। ऐसे में अब कपड़े और जूते-चप्पल महंगे होने जा रहे हैं। खबरों के अनुसार अब किसी भी कीमत के फैब्रिक पर 12 फीसदी की दर से ही जीएसटी लगेगा।

जी दरअसल पहले एक हजार रुपये तक की कीमत के कपड़े पर 5 फीसदी की दर से जीएसटी लगता था, लेकिन अब सभी पर 12 फीसदी की दर से ही जीएसटी लगाया जाएगा। इसी के साथ धागों पर भी 12 फीसदी की दर से ही जीएसटी लगेगा, जिससे कपड़े महंगे होने वाले हैं। इसी के साथ बुने धागे, सिंथेटिक धागे, थान, कंबल, टेंट, टेबल क्लॉथ, रग्स, तौलिया, नैपकिन, रूमाल, कालीन, गलीचा, लोई सभी पर 12 फीसदी की दर ही लागू होगी। वहीं, फुटवेयर पर जीएसटी के रेट्स को बढ़ाया जा चुका है।

नवजोत सिंह पर रवि किशन का हमला, बोले- अपने बड़े भाई इमरान खान से कहें सिद्धू, ड्रग्स और...

जारी हुए पेट्रोल-डीजल के नए दाम, जानिए अपने शहर का भाव

'मैं गांधीवादी हूँ, जिसमें दम हो मेरे घुटने तोड़े': दिग्विजय सिंह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -