हरे मटर बनाएंगे आपकी सेहत की हरा भरा
हरे मटर बनाएंगे आपकी सेहत की हरा भरा
Share:

सर्दी में मटर काफी ज्यादा आते हैं और सभी को पसंद भी आते हैं. आपको बता दें इसक एकै फायदे भी होते हैं जिन्हें आप शादी नहीं जानते होंगे. मटर तो आप खाते ही हैं लेकिन अब इसके फ़ायदे भी जान लीजिये जिसके बारे में हम बताने जा रहे हैं. प्रोटीन, विटामिन, फास्फोरस तथा लौह तत्त्व से भरपूर मटर भारत में सर्दियों के मौसम में उगायी जाने वाली फसल है. यह न केवल आपके बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है बल्कि यह कैल्शियम का भी स्रोत है. जिन लोगों को ब्लड सुगर है उन्हें नियमित रूप से मटर खाना चाहिए. 

शारीरिक रूप से निर्बल स्त्री-पुरूषों को अंकुरित मटर का सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से अधिक शक्ति का विकास होता है. एनीमिया रोगियों के लिए मटर का सूप बहुत लाभ देता है. स्वाद के लिए नींबू का रस मिलाने से अधिक लाभ होता है.

मटर को भूनकर, कूट-पीसकर फिर उसे नारंगी के छिलकों के साथ पीसकर, दूध में मिलाकर चेहरे और हाथ पांव पर मलने से सौंदर्य आकर्षण विकसित होता है. आंख की ज्योति तेज हो इसके लिए मटर की फलियों और पालक का रस का सेवन कीजिए. मटर के दाने दांतों से चबाकर खाने से दांतों और मसूढों की सुरक्षा होती है,मटर के छिलकों को दांतों पर रगडने से दांत स्वच्छ होते हैं.

थके हुए शरीर को मसाज से दें आराम

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनता कच्चा केला

कब्ज़ है तो चॉकलेट से करे लें तौबा, नहीं तो हो सकती है ये परेशानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -