कब्ज़ है तो चॉकलेट से करे लें तौबा, नहीं तो हो सकती है ये परेशानी
कब्ज़ है तो चॉकलेट से करे लें तौबा, नहीं तो हो सकती है ये परेशानी
Share:

कब्ज़, सर्दी-खांसी, लूज़ मोशन आदि आम तक़लीफ़ें हैं जो अक्सर ही इंसान को परेशान करती हैं. इस दौरान खानपान का ख़ास ध्यान रखना होता है, क्योंकि इससे आपको रिकवरी में मदद मिलती है. अगर आप ध्यान नहीं देते तो आपकी परेशानी बढ़ जाती है. मौसम में बदलाव आते ही सर्दी जैसी परेशानी शुरू होजाती है. यहां हम बता रहे हैं इनसे आप जल्दी ठीक हो सकते हैं. तो आइये जानते हैं उन उपाय के बारे में जो आपको जल्दी ही ठीक कर सकते हैं. 

तो आपको बता दें, सबसे पहले चॉकलेट से कर लें तौबा क्योंकि चॉकलेट में शक्कर और कैफ़ीन की मात्रा काफ़ी अधिक होती है. जहां शक्कर को प्रोसेस करना आसान नहीं होता, वहीं कैफ़ीन के चलते डीहाइड्रेशन हो जाता है. डीहाइड्रेशन यानी जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तब मल सख़्त हो जाता है. 

उसमें मौजूद दूध कब्ज़ को बढ़ा सकता है. वैसे भी डेयरी प्रॉडक्ट्स, लैक्टोज़ की मौजूदगी के कारण कब्ज़ बढ़ा देते हैं. इसके लिए आप ढेर सारे तरल पदार्थों को पेट में जाने दें. बीन्स, दालें, साबुत अनाज और फ़ाइबर से भरपूर चीज़ें खाकर भी आप कब्ज़ से जल्द निपट सकते हैं. तो जब भी आपको ऐसी परेशानी हो तो सबसे पहले चॉकलेट खाना बंद कर दें.

गर्भावस्था के दौरान पीएं नारियल पानी मिलेंगे कई पोषक तत्व

शादी से पहले खुद को फिट बनाना है तो ये डाइट करें फॉलो

जॉब के साथ बच्चों का ऐसे रखें ख्याल और बन जाएँ फिट मॉम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -