थके हुए शरीर को मसाज से दें आराम
थके हुए शरीर को मसाज से दें आराम
Share:

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में आपको खुद के लिए भी समय नहीं मिलता. ऐसे में आपकी बॉडी काफी तक जाती है और उसे रिलैक्स देने का भी टाइम नहीं होता. ऐसे ही कई बार वर्कआउट के बाद काफी थकान महसूस करते हैं. आपने अपनी बॉडी से जो मेहनत करवाई है उसके कारण ऐसा होना लाजमी है. लेकिन अपनी बॉडी को भी रिलैक्स देने की जरूरत होती है जिससे आप भी स्वस्थ बने रहते हैं. इसी थकान को दूर करने के लिए बहुत से उपाय है लेकिन मसाज सबसे बेहतर उपाय माना जाता है क्योंकि मसाज लेना वर्कआउट के बाद होने वाली पीड़ा से छुटकारा पाने के लिए उपयोगी साबित हो सकता है.

मसाज से ना केवल बेहतर महसूस होता है बल्कि मसल्स रिलेक्स होते हैं और दर्द दूर करने में भी सहायता मिलती है. अगर आप हफ्ते में पांच बार वर्कआउट करते हैं, तो आपको हफ्ते में एक बार मसाज करानी चाहिए. मसाज से रक्त संचार बेहतर होता है और एक्सरसाइज के बाद होने वाले मांशपेशियों के दर्द को भी इससे कम करने में मदद मिलती है.

वर्कआउट के बाद मसाज लेने से पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदलने में मदद मिलती है. कई बार एक्सरसाइज की शुरुआत करने पर मांसपेशियों में दर्द होता है. आप एक्सरसाइज करने के थोड़ी देर बाद कुछ समय के लिये आराम भी कर सकते हैं. कम से कम आठ घंटे सोने से हार्मोन का उत्पादन बढ़ता है जिससे टिशू रिपेयर और विकास में मदद मिलती है.

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनता कच्चा केला

कब्ज़ है तो चॉकलेट से करे लें तौबा, नहीं तो हो सकती है ये परेशानी

गर्भावस्था के दौरान पीएं नारियल पानी मिलेंगे कई पोषक तत्व

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -