सरकार ने चिकित्सा पर्यटन, डिजिटल स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक ' शिविर' का आयोजन किया
सरकार ने चिकित्सा पर्यटन, डिजिटल स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक ' शिविर' का आयोजन किया
Share:

 


नई दिल्ली: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला "चिंतन शिविर - हील इन इंडिया" शुक्रवार को चिकित्सा पर्यटन को बढ़ावा देने वाली नीति लाने पर चर्चा करने के लिए शुरू हुई। कार्यशाला नोएडा के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल (एनआईबी) में हो रही है और शनिवार को समाप्त होगी।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, 'चिंतन शिविर' के दौरान जिन प्रमुख एजेंडा पर चर्चा की जाएगी उनमें चिकित्सा पर्यटन, भारतीय पारंपरिक चिकित्सा और कल्याण प्रणाली, स्वास्थ्य बीमा की संभावना और डिजिटल स्वास्थ्य शामिल हैं।

कार्यशाला में चिकित्सा बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और प्राथमिक और तृतीयक स्वास्थ्य देखभाल में सुधार के बारे में और चर्चाएं शामिल होंगी।

पहले दिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण, केंद्र और राज्यों के अधिकारी और उद्योग विशेषज्ञ 'चिंतन शिविर' में शामिल हुए।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले महीने "चिंतन शिविर - हील बाय इंडिया" नामक दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया। पिछले महीने के 'चिंतन शिविर' का विषय था "भारत द्वारा चंगा - विश्व को स्वास्थ्य कर्मियों की आपूर्ति।" "हम डॉक्टरों को विदेश जाने के लिए प्रोत्साहित नहीं कर सकते, जो चर्चा के चार प्रमुख बिंदुओं में से एक था क्योंकि हमारे पास डॉक्टर की कमी है। इसके बजाय, हम विकासशील देशों को कुछ सीटें आवंटित कर सकते हैं और उन देशों के छात्रों को भारत में चिकित्सा प्रशिक्षण प्राप्त करने के अवसर प्रदान कर सकते हैं। 

VIDEO: PM मोदी को चाय की दुकान पर देख चौके लोग, प्रोटोकॉल तोड़कर पी 3 चाय और खाया पान

आज इन राशिवालों को करियर में मिलेगी सफलता, जानिए अपना राशिफल

इंडिगो शुक्रवार-रविवार को यूक्रेन के उपनगरों से 12 उड़ानों का संचालन करेगी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -