सरकार ने विकलांगों के पुनर्वास पर शुरू किया CBID कार्यक्रम
सरकार ने विकलांगों के पुनर्वास पर शुरू किया CBID कार्यक्रम
Share:

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ थावरचंद गहलोत ने आज विकलांग व्यक्ति के पुनर्वास पर छह महीने के समुदाय आधारित समावेशी विकास (CBID) कार्यक्रम का वस्तुतः शुभारंभ किया। सीबीआईडी कार्यक्रम का उद्देश्य सामुदायिक स्तर पर जमीनी स्तर पर पुनर्वास कार्यकर्ताओं का एक पूल बनाना है, जो आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ मिलकर विकलांगों के मुद्दों को संभालने और समाज में विकलांग व्यक्तियों को शामिल करने की सुविधा प्रदान कर सकते हैं। 

पाठ्यक्रम की सामग्री और पाठ्यक्रम को भारत और ऑस्ट्रेलिया के विशेषज्ञों की एक समिति द्वारा विकसित किया गया है। कार्यक्रम को इन श्रमिकों के बीच योग्यता-आधारित ज्ञान और कौशल प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है ताकि वे अपने कर्तव्यों का सफलतापूर्वक निर्वहन करने की क्षमता बढ़ा सकें। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि भारतीय पुनर्वास परिषद का इरादा विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग के सात राष्ट्रीय संस्थानों और समुदाय-आधारित में अनुभव रखने वाले 7-9 स्वैच्छिक संगठनों में दो बैचों के लिए पायलट आधार पर शुरू में पाठ्यक्रम शुरू करना है। पुनर्वास कार्यक्रम। इस सीबीआईडी पाठ्यक्रम को भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 22 नवंबर, 2018 को विकलांगता क्षेत्र में सहयोग के लिए हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के तहत एक संयुक्त पहल के रूप में भारतीय पुनर्वास परिषद और मेलबर्न विश्वविद्यालय द्वारा सह-डिजाइन किया गया है। भारतीय पुनर्वास परिषद के तहत पुनर्वास में राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड सफल उम्मीदवारों को परीक्षा और पुरस्कार प्रमाण पत्र आयोजित करेगा।

यूपी के ग्रामीण इलाकों में तेजी से फ़ैल रहा कोरोना, मायावती बोलीं- गरीबों की मदद करे योगी सरकार

गौहर खान ने की इजरायल बेस्ड प्रोडक्ट्स को बॉयकॉट करने की मांग, जानिए पूरा माजरा?

महिला का बलात्कार करने वाले डॉक्टर को ग्रामीणों ने जमकर पीटा, मरते-मरते बचा आरोपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -